teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसर्दियों में एड़ियों के फटने से हो गया है बुरा हाल, तो...

सर्दियों में एड़ियों के फटने से हो गया है बुरा हाल, तो ये टिप्स आपके काम की हैं

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में एड़ियों के फटने की समस्या तमाम लोगों को परेशान करती है. कुछ लोगों की एड़ियों का तो इतना बुरा हाल हो जाता है कि उनमें से कभी कभी खून निकल आता है. ऐसे में बहुत दर्द महसूस होता है. इसका कारण है कि सर्दियों में स्किन काफी ड्राई हो जाती है. इसके कारण वो फटने लगती है.

ऐसे में अगर साफ सफाई का खयाल न रखा जाए तो समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. कई बार तो संक्रमण तक की नौबत आ जाती है. अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो यहां बताए जा रहे कुछ उपायों को आजमाने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

एड़ियां फटने के ये भी हो सकते हैं कारण

 शरीर में मिनरल्स, विटामिंस और अन्य पोषक तत्वों की कमी.

 तलवों का हद से ज्यादा ड्राई रहना.

 स्नान करने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना.

 थायरॉइड की बीमारी से.

 सर्दी के असर से.

 बिना जूते चप्पल के चलने से.

 तलवों की सफाई सही से न करना.

 पानी या तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में न करना.

ये उपाय आ सकते हैं काम

1. एक मुट्ठी नीम के पत्ते पीस कर पेस्ट बना लें. इसमें तीन चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. इसके आद इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें. इस उपाय को लगातार कुछ दिन करने से काफी आराम महसूस होगा.

2. रोजाना रात को सोते समय पैरों को अच्छे से साफ करें. इसके बाद ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर की मात्रा में मिक्स करके लगाएं. इससे आपकी एड़ियां कुछ ही दिनों में मुलायम पड़ जाएंगी.

3. रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से धोने और साफ करने के बाद एक बड़ा चम्मच नारियल तेल गुनगुना करके फटी हुई एड़ियों पर लगाइए. थोड़ी देर मसाज कीजिए इसके बाद मोजे पहनकर सो जाइए. रोजाना कुछ दिन लगातार ऐसा करने से काफी आराम मिलेगा. इसके अलावा पेट्रोलियम जेली लगाने से भी एड़ियों की दरारें जल्द भर जाती हैं.

4. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एवोकैडो और केले का पैक भी काफी कारगर है. इसके लिए एक पका हुआ केला और आधा पका हुआ एवोकैडो लेकर साथ में ब्लेंड करें. इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिक्स करें और इस पैक को पैर धोने के बाद एड़ियों पर लगाकर कुछ देर मसाज करें. करीब 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद अपने पैरों को धोकर साफ कर लें.

5. रोजाना रात के समय कुछ देर अपने पैरों को गुनगुने नींबू पानी में डुबोकर रखें. इसके बाद एक-एक चम्मच नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल लें और इसमें 5-6 बूंदें ट्री ट्री ऑयल की मिक्स करें. इसके बाद इस तेल से पैरों की मसाज करें और सो जाएं. इससे आपके फटी एड़ियों की समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments