teensexonline.com
Sunday, October 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में घर पर बनाएं गाजर का चटपटा अचार, जानें इसकी विधि

सर्दियों में घर पर बनाएं गाजर का चटपटा अचार, जानें इसकी विधि

अचार खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देता है. सर्दियों में आप कई तरह के अचार का सेवन कर सकते हैं. इसमें गाजर (Carrot) का अचार भी शामिल है. गाजर का अचार (Pickle) बनाने में बहुत आसान है. ये नमकीन, खट्टे और मीठे स्वाद से भरपूर होता है. आप गाजर के अचार (Carrot Pickle) का आनंद भरवां परांठे और सादे परांठे आदि के साथ ले सकते हैं. अगर आपको अचार पसंद है तो आप गाजर का अचार भी ट्राई कर सकते हैं. भारतीय मसालों की सुगंध फ्रेश और स्वादिष्ट बनाती है, साथ ही ये आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानें गाजर का अचार बनाने के रेसिपी.

गाजर के अचार की सामग्री

300 ग्राम कटा हुआ गाजर

1/2 छोटा चम्मच काली सरसों के दाने

आवश्यकता अनुसार नमक

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1 चुटकी हींग

3 बड़े चम्मच सरसों का तेल

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच सूखे आम का पाउडर

1 छोटा चम्मच सौंफ के बीज

गाजर का अचार बनाने की विधि

स्टेप – 1 गाजर तैयार करें

एक बड़े कटोरे में गाजर डालें और इन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें. पानी को निथार लें और किचन टॉवल की मदद से इन्हें पूरी तरह से सुखा लें. अब गाजर को छोटी ऊंगली के आकार के लंबे मोटे स्लाइस में काट लें.

स्टेप – 2 मसाले मिला लें

गाजर के कटोरे में काली राई डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसमें लाल मिर्च पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, हल्दी, सौंफ और हींग डालें.  इस कटोरी में सरसों का तेल डालें. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. अधिक तेल तभी डालें जब आपको लगे कि ये सूखा है.

स्टेप – 3 आपका अचार तैयार है

इस मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में निकाल लें. इसे कम से कम 3-4 दिन धूप में रख कर चैक करते रहें.

सर्दियों का अचार खाने के फायदे

सर्दी के मौसम में अचार खाना एक हेल्दी फूड हैबिट मानी जाती है. अचार आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. अचार बनाने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सौंफ, मेथी और सरसों के बीज आदि शामिल हैं. ये मसाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक विटामिन और मिनरल का भी एक समृद्ध स्रोत है. ये न केवल इम्युनिटी को बढ़ाते हैं बल्कि आपके कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करते हैं. ये हमारे लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं. ये स्वस्थ आंत बैक्टीरिया और प्रोबायोटिक्स भी प्रदान करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments