teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में बनाएं चने दाल की चिक्की, बहुत फायदेमंद होती है ये...

सर्दियों में बनाएं चने दाल की चिक्की, बहुत फायदेमंद होती है ये गजक

सर्दियों में आप हेल्दी डेजर्ट का आनंद ले सकते हैं. आप चने की दाल की चिक्की (Chana Dal Chikki) बना सकते हैं. ये न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें ऐसी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकती है.

चने दाल की चिक्की घर पर बनाने के लिए आपको चना दाल, घी, गुड़, चीनी और मूंगफली की जरूरत होगी. आप इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आप इसे बनाते समय तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

चना दाल चिक्की की सामग्री

चना दाल – 1 कप भुनी हुई
गुड़ – 1/2 कप
भुनी हुई मूंगफली – 1/4 कप
पिसी चीनी – 1/4 कप
घी – 2 बड़े चम्मच

चना दाल चिक्की बनाने की विधि

स्टेप – 1 चीनी और गुड़ केरामेलाइज करें

एक बाउल में घी गरम करें और चीनी डालें. जब चीनी पिघलने लगे तो इसमें गुड़ डालकर धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं. चीनी-गुड़ के घुलने तक, कैरामेलाइज्ड और उबाल आने तक चलाते रहें.

स्टेप- 2 चना दाल डालें

अब पैन में चना दाल और मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह मिला लें. पैन को आंच से हटा लें और पूरे मिश्रण को घी लगी हुई बेकिंग ट्रे पर डालें. जैसे ही ये ठंडा होने लगे, इसे स्पैटुला की मदद से फैलाएं.

स्टेप – 3 खाने के लिए तैयार

चिक्की को ठंडा होने दें और फिर इसके टुकड़े कर लें. परोसें या एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख लें.

चना दाल के स्वास्थ्य लाभ 

चने की दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. चने दाल से न केवल पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. चना दाल बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन में समृद्ध है. ये आपके शरीर को सक्रिय और ऊर्जावान रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये हृदय के लिए भी आवश्यक है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

चना दाल खाने से न केवल वजन घटाने में मदद मिलती है, बल्कि ये डायबिटीज रोगियों के लिए पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. चना दाल फोलिक एसिड से भरपूर होती है जो स्कैल्प को पोषण देती है और आपके बालों की जड़ों को मजबूत करती है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. ये इम्युनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments