teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesसर्दियों में बनाएं तिल के लड्डू, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद...

सर्दियों में बनाएं तिल के लड्डू, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं ये लड्डू

तिल के लड्डू (Til ke ladoo) सर्दियों में खाई जानें वाली एक लोकप्रिय मिठाई है. ये बनाने में बेहद आसान हैं. इसे गुड़ और मूंगफली के साथ बनाया जाता है. तिल के बीज अपने पोषक लाभों के लिए जाने जाते हैं, जबकि गुड़ मीठे का स्वस्थ विकल्प है.

मेहमानों को परोसने के लिए ये एक अच्छी रेसिपी है. इन लड्डूओं (ladoo) को बनाना बहुत ही आसान है. आप इन्हें किसी खास अवसर पर भी बना सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

तिल के लड्डू की सामग्री

तिल – 200 ग्राम
घी – 3 बड़े चम्मच
कच्ची मूंगफली – 50 ग्राम
कटा हुआ गुड़ – 300 ग्राम

तिल के लड्डू बनाने की विधि

स्टेप -1 मूंगफली और तिल को सूखा भून लें

एक पैन में तिल डालकर भूनें. इन्हें एक ट्रे में निकाल लें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें. अब उसी पैन में मूंगफली के दाने डालकर सुनहरा होने तक भून लें. भुनी हुई मूंगफली को दूसरी ट्रे में निकाल लें और ठंडा होने दें. ठंडा होने पर मूंगफली को मोर्टार और मूसल में पीस लें.

स्टेप – 2 गुड़ को घी में पिघलाकर इसमें भुनी हुई मूंगफली और बीज डालकर मिला लें

अब उसी कड़ाही में धीमी आंच पर घी पिघलाएं. पैन में गुड़ डालें और पिघलने दें. इसे लगातार चलाते रहें. अब पैन को आंच से हटा दें और 3 मिनट के लिए अलग रख दें. इनमें तिल और भुनी हुई मूंगफली डालें और एक स्पैटुला के साथ अच्छी तरह मिलाएं.

स्टेप -3 मिश्रण को 5 मिनट के लिए ठंडा करें और लड्डू का आकार दें

ऊपर दिए गए पेस्ट को एक अलग प्लेट में निकाल लें और 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें. अब, पेस्ट को एक-एक करके बॉल के आकार में लड्डू का आकार दें. इन्हें अपने मेहमानों के लिए एक बाउल में परोसें.

तिल के बीज के स्वास्थ्य लाभ 

तिल के बीज या तिल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. तिल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. तेल से भरपूर ये छोटे बीज प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं. तिल के बीज तेल से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा, हड्डियों और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है.

तेल में ऐसे कम्पाउंड होते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ बनाते हैं. ये लिवर और त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं. तिल के बीज विशेष रूप से कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये मिनरल नई हड्डियों को बनाने और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments