teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelसर्दियों में बना रहे हैं वेकेशन का प्लान तो ये डेस्टिनेशन हैं...

सर्दियों में बना रहे हैं वेकेशन का प्लान तो ये डेस्टिनेशन हैं बेस्ट

सर्दियों में आप घूमने का भरपूर मजा ले सकते हैं. बहुत से लोग घूमने के लिए इस मौसम का इंतजार करते हैं. ताकि बर्फ वाली जगहों पर घूमने का मजा ले सकें.

इन जगहों आप खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जहां आप घूमने (Tourist Places) का प्लान बना सकते हैं. आइए जानें कौन सी हैं ये जगहें.

कश्मीर में गुलमर्ग

कश्मीर के गुलमर्ग में आप शानदार नजारों के साथ स्कीइंग का आनंद सकते हैं. इस हिल स्टेशन पर बर्फ से ढके पहाड़, पहाड़ी पर छोटे स्की रिसॉर्ट और सर्द हवाओं का लुत्फ उठा सकते हैं. ये अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. अगर आपको स्कीइंग पसंद है तो गुलमर्ग आपके के लिए एक अच्छी जगह है.

औली, उत्तराखंड

उत्तराखंड राज्य में औली घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है. इस जगह के खूबसूरत नजारे आप कभी नहीं भूल पाएंगे. इस वंडरलैंड के नीचे का रास्ता ओक के पेड़ों और शंकुधारी जंगलों से घिरा हुआ से है.

जैसे-जैसे आप धीरे-धीरे हिल स्टेशन के करीब आने लगते हैं, आपको एक सुंदर सफेद बर्फ की चादर दिखाई देगी जो पूरे क्षेत्र को समेटे हुए है. आप चाहें तो पर्वत, माउंट नंदा देवी और नर पर्वत की एक झलक भी देख सकते हैं या छत्रकुंड के ठंडे लेकिन मीठे पानी में डुबकी लगा सकते हैं.

हिमाचल प्रदेश का मनाली

सर्दियों में हिमाचल प्रदेश का मनाली सबसे अधिक घूमने वाली जगहों में से एक है. आप सर्दियों में खूबसूरत बर्फ से ढके पहाड़ों के दृश्य का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा आप, स्कीइंग करने से लेकर स्थानीय बाजार से खरीदारी करने और स्थानीय हिमाचली व्यंजनों का आनंद लेने तक कई चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश का तवांग किसी भी अन्य हिल स्टेशन की तरह ही खूबसूरत है. यहां आप इसकी समृद्ध इतिहास और संस्कृति के बारे में बहुत जान सकेंगे. अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और इतिहास और संस्कृति में भी रुचि रखते हैं तो ये आपके लिए एक अच्छी जगह है. नूरानांग झरने की सुंदरता से लेकर सेला दर्रे की शांति और तवांग मठ की समृद्ध विरासत तक ऐसी कई जगहें हैं जहां आप शांति का अनुभव कर सकते हैं.

नैनीताल, उत्तराखंड

नैनीताल अपने शांत दृश्यों और खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है. आप यहां शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं. आपके लिए आराम करने और माहौल का आनंद लेने के लिए इस जगह में कुछ बेहतरीन हिल टॉप रिसॉर्ट हैं. इसकी शांतिपूर्ण नैनी झील से लेकर बर्फ से ढकी हिमालय पर्वतमाला तक ऐसी कई जगह हैं जहां आप घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments