teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसर्दियों में बाल झड़ने से रहते हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू...

सर्दियों में बाल झड़ने से रहते हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों में बालों का झड़ना (Hair Fall) एक आम समस्या है. इससे बहुत लोग परेशान रहते हैं. इस मौसम में बाल रूखे और सुस्त हो जाते हैं.

आप प्राकृतिक उपचार के जरिए सर्दियों में बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे में आप कौन से घरेलू नुस्खे (Winter Hair Care) आजमा सकते हैं आइए जानें.

नारियल तेल और प्याज का रस

एक मध्यम आकार का प्याज लें. इसे कद्दूकस कर लें. इसका रस निकाल लें. एक कटोरी में प्याज का रस निकाल लें. इसमें दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से अच्छी तरह मसाज करें. इसे 30-40 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें और इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आंवला और नींबू का रस

एक बाउल में 2-3 टेबल स्पून आंवला पाउडर लीजिए और इसमें थोड़ा सा पानी डाल कर पेस्ट तैयार कर लीजिए. पेस्ट में 1-2 चम्मच ताजा नींबू का रस मिलाएं. हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से लगाएं, उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

अंडा और जैतून का तेल

एक अंडे को तोड़कर एक बाउल में रख लें. अंडे को अच्छे से फेंट लें और इसके बाद इसमें 2-3 टेबल स्पून जैतून का तेल मिलाएं. एक साथ मिलाएं और इससे अपनी उंगलियों से पूरे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें. माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले कम से कम 30-40 मिनट तक इसे लगा रहने दें. सर्दियों में बालों का झड़ना रोकने के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल

चाकू या चम्मच से एलोवेरा के एक पत्ते से जेल एक बाउल में निकाल लें. एलोवेरा जेल को सीधे स्कैल्प पर लगाएं या आसानी से लगाने के लिए आप इसे थोड़े से पानी से पतला कर सकते हैं. कुछ मिनटों के लिए पूरे स्कैल्प पर धीरे से मालिश करें. इसे माइल्ड शैम्पू से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. सर्दियों में बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments