teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionसर्दियों में स्किन की हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये...

सर्दियों में स्किन की हर समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये एक उपाय, एक बार आजमाकर जरूर देखें

सर्दियों में ड्राईनेस की समस्या काफी बढ़ जाती है. इसके कारण स्किन की चमक गायब हो जाती है और त्वचा मुर्झायी नजर आती है. हालांकि ड्राईनेस दूर करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन अगर आपको ड्राईनेस के अलावा स्किन से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पाना है तो तेल मालिश इसके लिए सबसे सस्ता और सरल उपाय है.

नहाने से पहले रोजाना तेल मालिश का चलन वर्षों पुराना है. आज के ग्लैमरस माहौल में लोग इसे बेशक भूलने लगे हैं, लेकिन तेल मालिश आपके शरीर को सिर्फ नमी देने का काम नहीं करती, बल्कि आपकी इतनी समस्याओं को दूर करने में कारगर है, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. यहां जानिए तेल मालिश के कुछ अहम फायदों के बारे में.

 

बेस्ट मॉइश्चराइजर है मालिश

सर्दियों में नहाने से करीब एक घंटे पहले शरीर की मालिश करनी चाहिए. आप इसके लिए सरसों के तेल, जैतून के तेल या तिल के तेल, किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तिल के तेल से मालिश करने से पहले इसमें कोई अन्य सामान्य तेल जरूर मिला लें.  किसी भी तेल से मालिश करने से स्किन की डीप मॉइश्चराइजिंग हो जाती है. त्वचा में चमक आती है और सूखी, परतदार और खुजली वाली त्वचा से निपटने में मदद मिलती है.

स्किन को डिटॉक्सीफाई करती

जिस तरह शरीर को समय समय पर डिटॉक्सीफाई करना जरूरी होता है, उसी तरह स्किन का भी डिटॉक्सीफिकेशन बहुत जरूरी होता है. रोजाना नहाने से पहले मालिश करने से आपकी स्किन के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं. स्किन के विषैले तत्व बाहर निकल जाने से स्किन नेचुरली चमकदार बनती है. अगर आप मालिश के लिए गुनगुने तेल का इस्तेमाल करें तो और भी बेहतर है.

तनाव कम होता

आजकल तनाव बहुत बड़ी समस्या बन चुका है. तनाव के कारण कई तरह की परेशानियां पैदा होती हैं. तेल मालिश आपको तनाव से राहत दिला सकती है. तमाम शोध बताते हैं कि मालिश करने से ऑक्सीटोसिन स्रावित होता है, ये एक हार्मोन है जो आपके मूड को बेहतर बनाता है. इससे स्ट्रेस का ​स्तर कम हो जाता है. तनाव कम होने से तमाम बीमारियों का खतरा अपने आप कम हो जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments