teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसर्दियों में स्किन को रखना है हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें...

सर्दियों में स्किन को रखना है हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें ये होममेड ड्रिंक्स

सर्दियों के मौसम में खाने पीने के शौक हर किसी के बढ़ जाते हैं. जो लोग फिटनेस का खास ध्यान रखते हैं, उनका भी सर्दियों के मौसम में खान-पान काफी बिगड़ जाता है, जिसका असर हमारी सेहत पर होता है. यही कारण है कि सेहत के साथ सबसे ज्यादा असर सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन पर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है. इस खुशमुमा मौसम में तापमान घटने के साथ हवा में नमी की कमी हो जाती है और हमारी स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है.

ऐसे में अगर ठंड के मौसम में अगर स्किन को अच्छा रखना है तो हेल्दी रहने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो आपकी स्किन और हेल्थ दोनों का ख्याल रख सकते हैं. अगर आप शरीर को हाइड्रेशन से बचाना चाहते हैं तो फिर कुछ ड्रिंक्स का सेवन  आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि आप सर्दियों के मौसम में किन ड्रिंक्स का सेवन कर रहे हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स का सेवन बताने जा हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवनः

1. आंवला जूस

सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जिसको सर्दी और गर्मी दोनों की मौसम में खाया जा सकता है. अगर आप सर्दी के मौसम मेंआंवले के जूस को पीते हैं तो इसके पोषक तत्व से स्किन हेल्दी रहती है.आंवले के जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

2. हल्दी दूध

सर्दियों  के दिनों में हल्दी दूध भी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं होता है. दरअसल  हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल जैसे गुणों से भरपूर होती है, जो इस खास मौसम में स्किन को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. ऐसे में अब डाइट में हल्दी दूध को जरूर शामिल करें.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी को हमेशा से ही फिट रहने के लिए बेस्ट ड्रिंक माना जाता है. इसका सेवन हेल्थ के लिए तो अच्छा माना ही जाता है इसके साथ ही ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखने  का काम करते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments