teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeFashionसर्दियों में हल्दी उबटन में ये पांच चीजें जरूर डालें, स्किन नहीं...

सर्दियों में हल्दी उबटन में ये पांच चीजें जरूर डालें, स्किन नहीं होगी ड्राई

सर्दियों मे ज्यादातर लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। स्किन ड्राई होने की वजह से कई स्किन प्रॉब्लम्स भी सामने आने लगती है। जैसे, ड्राई स्किन को ज्यादा जोर से रगड़ देने से स्किन पर रेशेज और फिर कालापन होने लगता है। वहीं, कुछ लोगों को होठों के आसपास कालेपन की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में इन स्किन प्रॉब्लम्स से निपटने के लिए चेहरे पर हल्दी उबटन लगाना बहुत जरूरी है लेकिन सर्दियों में हल्दी उबटन बनाने के दौरान कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए, वरना स्किन पर ड्राईनेस बढ़ सकती है।

ग्लिसरीन डालें 
उबटन बनाते समय इसमें ग्लिसरीन की 6-7 बूंदें जरूर डालें, जिससे कि स्किन पर ड्राईनेस की समस्या न हो। आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो आप ग्लिसरीन की 2-3 बूंदें ही डालें।

कोकोनट ऑयल 
नारियल का तेल स्किन को रिपेयर करने में सबसे अच्छा समझा जाता है। विंटर में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए कोकोनट ऑयल बहुत ही फायदेमंद है।

विटामिन-ई 
स्किन और बालों के लिए विटामिन-ई को काफी कारगर माना जाता है। आप विटामिन-ई की एक कैप्सूल उबटन में डाल सकते हैं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी।

एलोवेरा जेल
हल्दी फेसपैक या उबटन सर्दियों में लगाने से स्किन ड्राई हो सकती है। ऐसे में उबटन को बैलेंस रखने के लिए आप इसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल भी जरूर डालें।

ऑलिव ऑयल 
ऑलिव ऑयल को चेहरे पर लगाने से पिगमेंटेशन, एक्ने की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। ऐसे में आप उबटन बनाते हुए इसमें ऑलिव ऑयल की ड्रॉप्स जरूर डालें।

हल्दी उबटन कैसे बनाएं 
हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर फेस पैक बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से धो दें। मुहांसों के दाग भी हल्दी 15 मिनट तक चेहरे पर हल्दी का लेप लगाने से कम हो जाते हैं। आप दो टेबलस्पून बेसन में आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच फ्रेश यॉगर्ट मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। सूखने के बीद इसे ठंडे पानी से धो दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments