teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleसुबह की थकान को कैसे मिटाए आइए पढ़ें इस आर्टिकल में

सुबह की थकान को कैसे मिटाए आइए पढ़ें इस आर्टिकल में

अगर आपको सुबह उठते ही थकान महसूस होती हैं, क्या फिर से नींद लेने की इच्छा होती हैं। इसकी कई वजह हो सकती हैं जैसे कि कोई लंबी बीमारी, नींद का पूरा ना होना, खराब भोजन, अनियमित दिनचर्या, थायराइड, शरीर में अधिक एसिड बनना आदि।

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में थकान तो हर किसी को हो ही जाती है लेकिन रात को अच्छी तरह सोने के बाद भी अगर आपको थकान महसूस होती है तो यह जरूर गंभीर विषय है। चलिए आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताते हैं जिन्हें अपनाकर आपकी यह रोजाना की थकान को दूर कर सकते हैं.

आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, शरीर में पानी की कमी की वजह से भी थकान होती है। आप चाहें तो गरम पानी की बोतल से आप अपने अंगों की सिंकाई भी कर सकते हैं।

कमजोरी का अनुभव होने पर चॉकलेट का सेवन भी कर सकते है। इससे हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। कोको तनाव को कम करता है।

कम नींद तथा वक्त पर ना सोना ये सुबह होने वाली थकान का मुख्य वजह हो सकती है। कोशिश कीजिए वक्त पर सोने की और वक्त पर उठने की आदत डालिए। ऐसा रोजाना करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप सुबह तरोताजा होकर उठेंगे।

सुबह उठ कर ठंडे पानी से नहाएं, ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। इससे आपका तंत्रिका तंत्र भी अच्छा होता है जिसके कारण से आप पूरा दिन ताजगी महसूस करते हैं।

मॉर्निंग में जल्दी उठें और व्यायाम कीजिए, इसे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह उठ कर टहलने जाएं या घर पर ही थोड़ा व्यायाम कीजिए।

सुबह गर्म चाय पीना चाहिए, इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। सुबह की थकान को दूर भागने का सबसे सरल उपाय है, तुलसी की पत्तियों की चाय बनाये और उसे पींए। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments