teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleसूजी में पड़ गए हैं कीड़े, इन टिप्स की लें मदद

सूजी में पड़ गए हैं कीड़े, इन टिप्स की लें मदद

किचन में मौजूद कई चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें अगर सही से स्टोर न किया जाए तो वह खराब हो सकती है. ऐसा अक्सर किसी सामान को लंबे समय तक यूज न करने के चलते होता है. कुछ खाने की चीजों में कीड़े लग जाते हैं और इस कारण नुकसान हो जाता है. बात करते हैं सूजी की जिसके खराब होने पर किचन से या तो फेंक दिया जाता है या उसे जानवरों को खाने के लिए दे दिया जाता है. सूजी को सही से स्टोर करने से तो उसमें कीड़े पड़ जाते हैं, साथ ही अगर उसे स्टोर भी किया जाए तो भी उसमें सफेद रंग के कीड़े हो जाते हैं. इस कंडीशन में महिलाएं खराब सूजी को फेंकना ही बेहतर समझती हैं.

आपको बता दें सूजी को फेंकने के बजाए उसके कीड़े दूर करके फिर से इस्तेमाल में लिया जा सकता है. इसके लिए आपको मार्केट से कुछ भी लाने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से सूजी से कीड़े निकाले जा सकते हैं. जानें वो किचन हैक्स..

धूप है मददगार

सूजी में सफेद कीड़े लग गए हैं तो सबसे पहले उसे छान लें और फिर सूजी को धूप में रख दें. भले ही काफी कीड़े छलनी में ही अलग हो गए हों, लेकिन बचे हुए कीड़े सूजी को धूप में रखने के बाद बाहर निकल जाएंगे. एक बात और धूप में सूजी को रखने के बाद बीच-बीच में उसे हाथ से चलाते रहे, इससे भी कीड़े भाग जाएंगे. धूप में रखने के बाद भी सूजी को फिर से छाने जरूर.

नीम की पत्तियां

सूजी को एयर टाइट कंटेनर में रखने के बाद भी कीड़े लगने से बचाने के लिए उसमें नीम की पत्तियां रखना बेस्ट रहता है. नीम की पत्तियों में नमी न हो ये ध्यान देना जरूरी है. कंटेनर में 10 से 12 नीम की पत्तियां रखें और सूजी को कीड़ों से बचाएं.

कपूर भी कारगर

सूजी से कीड़े निकालने में कपूर की मदद लें. इसके लिए सूजी को पहले छान लें और फिर उसे अखबार पर फैला लें. अब अखबार पर कपूर के टुकड़े जगह-जगह रख दें. कपूर की गंध से भी कीड़े भाग जाएंगे.

टाइट बॉक्स

सूजी को रखने के लिए ये सबसे अहम टिप मानी जाती है. दरअसल, सूजी को ऐसे कंटेनर में रखना चाहिए, जिसमें हवा बिल्कुल भी न जाए. कोशिश करें की सूजी को कांच से बने एयर टाइट बॉक्स में ही रखें. साथ ही सूजी के बॉक्स को रखते समय ये देख लें की बॉक्स में जरा भी नमी न हो. इससे भी सूजी में कीड़े पड़ जाते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments