teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसेहत के लिए इस कारण हानिकारक माना जाता है काजू का सेवन,...

सेहत के लिए इस कारण हानिकारक माना जाता है काजू का सेवन, जानें होने वाले नुकसान!

सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. सर्दी का मौसम भी जारी है और इसमें ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए ज्यादा अच्छा होता है. हर तरह के ड्राई फ्रूट्स में अलग-अलग गुण मौजूद होते हैं और हम आज काजू (Cashews) के सेवन पर आपको कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं. काजू के फायदों की बात की जाए तो बता दें ये बॉडी ही नहीं स्किन और हेयर के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में होते हैं. इनमें आयरन और जिंक भरपूर होता है. एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए इसका सेवन अच्छा होता है. ये विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन से भरपूर होते हैं.

इतने सारे फायदे होने के बावजूद काजू (disadvantages of Cashews) शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है. अगर आप जरूर से ज्यादा काजू का सेवन करते हैं तो ये फायदा करने के बजाय हानिकारक साबित हो सकती है. हालांकि कई लोग ये बात नहीं जानते हैं और उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है. हम आपको इन्हीं होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं.

पेट की दिक्कत

अगर आपका पेट किन्हीं कारणों से खराब है तो भूल से भी इस कंडीशन में काजू का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट की दिक्कत और भी बढ़ सकती है. ऐसा भी माना जाता है कि जरूरत से ज्यादा काजू खाने से पेट में अपच, दस्त, गैस व अन्य परेशानियां बन सकती हैं. इसलिए काजू को रोज खाएं लेकिन अधिक मात्रा में नहीं.

मोटापा

देखा जाए तो काजू में काफी मात्रा में कैलोरी होती है और अगर इसका सेवन ज्यादा किया जाए तो ये मोटापे का कारण बन सकती है. जो लोग मोटापे का सामना कर रहे हैं, उन्हें काजू का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. दिन में 4 से 5 काजू खाना बेस्ट रहता है और ऐसा करने से आप हेल्दी भी रहेंगे.

एलर्जी

देखा जाए तो कभी-कभी काजू से एलर्जी की समस्या भी हो जाती है. एलर्जी में खुजली या रैशेज आपकी स्किन पर हो सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो जो लोग पहले से एलर्जी की प्रॉबल्म को फेस कर रहे हैं, उन्हें काजू के सेवन से बचना चाहिए. इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ सकती है.

सिर दर्द

कहा जाता है कि काजू में मौजूद अमीनो एसिड टाइरामिन और फेनाइलेथैलामाइन सिर दर्द का कारण बन जाते हैं. जिन लोगों को अक्सर सिर में दर्द या माइग्रेन तंग करता है उन्हें काजू का सेवन बिल्कुल न करने की सलाह दी जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments