teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleसोने से पहले तकिए के नीचे रखें लहसुन की कलियां! इसके फायदे...

सोने से पहले तकिए के नीचे रखें लहसुन की कलियां! इसके फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे

लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद बताया गया है. लहसुन में कई एंटी इंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाते हैं. लेकिन आज हम आपको लहसुन का जो इस्तेमाल बता रहे हैं, उसके बारे में जानकर आप भी थोड़ा चौंक जाएंगे. दरअसल सोने से पहले तकिए के नीचे भी लहसुन की कुछ कलियां रखना बेहद फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि इससे कौन-कौन से कमाल के फायदे मिलते हैं.

मच्छर मक्खी रहते हैं दूर
रात को सोते समय कई बार मच्छर हमें बहुत परेशान करते हैं लेकिन तकिए के नीचे लहसुन रखकर सोने से मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है. पता चला है कि लहसुन में पाए जाने वाले कई तत्व मच्छरों और कीट पतंगों के लिए टॉक्सिक होते हैं. यही वजह है कि तकिए के नीचे लहसुन रखने से उसकी गंध से मच्छर व अन्य कीट पतंगे दूर रहते हैं.

नींद अच्छी आती है
लहसुन तकिए के नीचे रखने से हमें नींद भी अच्छी आती है. दरअसल लहसुन में विटामिन बी1 पाया जाता है, जो इंसानों में अच्छी नींद आने मे मददगार है. इसके अलावा लहसुन से विटामिन बी6 भी मिलता है, जो नींद ना आने की बीमारी इमसोमनिया में काफी फायदेमंद होता है. कई स्टडी में पता चला है कि एक व्यस्क इंसान को एक दिन में 7 घंटे की नींद लेना आवश्यक है. नींद की कमी से कई तरह की गंभीर बीमारियां और मानसिक समस्या हो सकती है. ऐसे में तकिए के नीचे लहसुन रखकर आप इन सब बीमारियों से बच सकते हैं तो आज ही इस काम को करें.

इम्यूनिटी होती है बेहतर
रोजाना तकिए के नीचे लहसुन रखने से इंसान की इम्यूनिटी पावर भी बढ़ सकती है. दरअसल इसकी वजह है कि लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को संक्रमण से बचाता है. रिसर्च में भी इस बात का पता चला है.

जुकाम से बचाता है
नाक का बंद होना बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह काफी परेशान कर सकती है. ऐसे में अगर आप रोजाना लहसुन की कलियां अपने तकिए के नीचे रखते सोते हैं तो एलिसिन तत्व के चलते व्यक्ति की नाक में किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा और आप नाक बंद होने की समस्या से बच सकते हैं.

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ऐसे में कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही कोई काम करें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments