teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthस्किन की इचिंग लंबे समय से कर रही है परेशान, ये टिप्स...

स्किन की इचिंग लंबे समय से कर रही है परेशान, ये टिप्स दे सकती हैं राहत

स्किन की इचिंग के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसमें सही लाइफस्टाइल, डाइट या फिर सही रूटीन को फॉलो न किया जाना शामिल हैं. स्किन में खुजली अगर एक बार हो तो चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर ये रोजाना आपको तंग कर रही है, तो इसका इलाज बेहद जरूरी हो जाता है. इसके लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए. देखा जाए तो कई लोग मार्केट में मौजूद महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल में लेते हैं पर अगर घर में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से स्किन केयर की जाए तो ये भी काफी बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है.

बता दें घरेलू उपाय में इस्तेमाल होने वाली चीजें आसानी से घर में मिल जाती हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो स्किनकेयर रूटीन के लिए बहुत फायदेमंद है. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग नियमित रूप से करना हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है.

तुलसी है फायदेमंद

स्किन की खुजली को दूर करने में इसे बेस्ट माना जाता है. इसके लिए तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे स्किन के प्रभाहित हिस्से पर लगाएं. इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें और बाद में नॉर्मल पानी से इसे धो लें. आप चाहें तो तुलसी के पत्तों की मसाज भी कर सकते हैं और ये तरीका भी काफी कारगर साबित हो सकता है. बता दें तुलसी में कई एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद माने जाते हैं और इनसे स्किन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है.

नारियल का तेल

स्किन के लिए नारियल तेल सबसे बेस्ट माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में फैटी एसिड होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये गुण स्किन से खुजली को दूर करने में कारगर होते हैं. सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के बाद प्रभावित स्किन पर नारियल का तेल लगाएं. इतना ही नहीं आप पूरे शरीर पर भी तेल को लगा सकते हैं.

ओटमील

ओटमील के स्किन की इचिंग तो दूर होती है साथ ही ये गंदगी को भी रिमूव करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको नहाने के पानी में ओटमील को थोड़ा मिलाना पड़ेगा और उसी पानी में 15 से 20 मिनट बैठना पड़ेगा. अगर ऐसा करना संभव नहीं है तो इचिंग वाले एरिया पर ओटमील की स्क्रब करें.

एप्पल साइडर विनेगर

स्किन से इचिंग दूर करने में एप्पल साइडर विनेगर को भी कारगर माना गया है. नहाने के पानी में 2 से 3 कप एप्पल साइडर विनेगर डालें और उसमें 15 से 20 मिनट तक बैठे रहें. अगर ये संभव नहीं है तो नहाते समय विनेगर के पानी से धीरे-धीरे मसाज करें और खुजली को स्किन से दूर करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments