teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleस्किन को शाइनी बनाना है तो घर पर इन चीजों से तैयार...

स्किन को शाइनी बनाना है तो घर पर इन चीजों से तैयार करें क्ले मास्क

क्ले यानी ​मिट्टी का इस्तेमाल एक समय में चोट पर मरहम लगाने के लिए किया जाता था. आज भी आयुर्वेद में मड थैरेपी के जरिए तमाम परेशानियों का इलाज किया जाता है. समय के साथ क्ले का इस्तेमाल उबटन और मास्क के तौर पर होने लगा. आज के समय में क्ले मास्क की काफी डिमांड है क्योंकि ये कई तरह से स्किन को लाभ पहुंचाता है.

क्ले मास्क हमारी स्किन को डिटॉक्सिफाई करने के साथ डीप क्लींजिंग करता है. डेड स्किन को हटाता है, त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और स्किन के एक्सट्रा ऑयल को निकालता है. इससे चेहरे पर नेचुरल शाइन बढ़ती है और रंग निखरता है. लेकिन सैलून में क्ले मास्क ट्रीटमेंट थोड़ा महंगा पड़ सकता है. ऐसे में यहां जानिए क्ले मास्क को किफायती दाम में घर पर तैयार करने के तरीके.

बेंटोनाइट क्ले मास्क

सामग्री : टी बैग समेत एक छोटा कप स्ट्रॉन्ग कोल्ड ग्रीन टी, दो चम्मच पिघला हुआ नारियल तेल, एक चौथाई कप बेंटानाइट क्ले पाउडर, एक्टिव चारकोल के 8 कैप्सूल, एक चम्मच एलोवेरा जैल, दो बूंद टी ट्री ऑयल, पुदीने के तेल की दो बूंदें, यूकेलिप्टस ऑयल की दो बूंदें, एक छोटी कटोरी.

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप बेंटानाइट क्ले पाउडर डालें. अब इसमें सारे में ऑयल्स डालें और अच्छे से मिक्स करें. एलोवैरा जैल डालें और फिर से मिक्स करें. चारकोल के कैप्सूल को बीच में से काटकर उसका पाउडर इस मिश्रण में मिलाएं. थोड़ी थोड़ी ग्रीन टी इस तरह डालें कि पैक का गाढ़ापन बना रहे. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद फ्रिज में एक घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें. एक घंटे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं और पोछें. इसके बाद चेहरे पर लगाएं. जब मास्क अच्छे से सूख जाए, तब चेहरे को धो लें. इस पैक को आप महीने में दो बार बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे आपके चेहरा निखरने लगेगा.

फ्रेंच ग्रीन क्ले फेस मास्क

सामग्री : एक चम्मच फ्रेंच ग्रीन क्ले, एक चौथाई चम्मच शहद, दो चम्मच सी बक्टहॉर्न ऑयल, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की एक बूंद, एक अंडा और एक छोटी कटोरी.

बनाने का तरीका

एक कटोरी में शहद डालकर अच्छी तरह से फेंटे. जब शहद थोड़ा पतला हो जाए, तब उसमें फ्रेंच ग्रीन क्ले मिलाएं और सी बक्टहॉर्न ऑयल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अगर जरूरत लगे तो एक चम्मच गुनगुना पानी डाल सकते हैं. अब चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ करें और पोछें. इसके बाद इस मास्क को अप्लाई करें. सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments