teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthस्टडी से पता चलता है कि स्वस्थ दिल के लिए सोने का...

स्टडी से पता चलता है कि स्वस्थ दिल के लिए सोने का सबसे अच्छा समय क्या है, जानिए

नींद आपके शरीर को आराम देने और फिर से एनर्जेटिक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. ये वो है जो सभी शारीरिक और मानसिक तनावों को खत्म करता है और हार्ट रिलेटेड कॉम्पलीकेशंस समेत कई बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है.

कहा गया है कि, जबकि कुछ के लिए, सोने का समय तब शुरू होता है जब वो सो जाते हैं, शोध से पता चलता है कि एक हेल्दी हार्ट तय करने के लिए बिस्तर पर जाने का एक ऑप्टिमल टाइम हो सकता है.

द स्टडी

हाल ही में यूके की एक स्टडी के मुताबिक, रात 10 बजे के बीच सोना और रात 11 बजे हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन समय है.

यूरोपियन हार्ट जर्नल में पब्लिश्ड नए शोध ने यूके बायोबैंक स्टडी में 43 से 79 आयु वर्ग के 88, 000 से ज्यादा प्रतिभागियों से डेटा एकत्र किया, जो एक्सेलेरोमीटर का इस्तेमाल करके 7 दिनों में अपने सोने के समय और जागने के समय की निगरानी करने के लिए सहमत हुए.

इसके अलावा, वॉल्यूंटीयर्स ने कई फिजिकल, डेमोग्राफिक, लाइफ स्टाइल और हेल्थ मूल्यांकन किया.

स्टडी में पाया गया कि जो लोग रात 10 बजे से पहले बिस्तर पर चले गए. और बाद में रात 11 बजे के बाद रात 10-11 बजे के बीच सोने वालों की तुलना में हार्ट डिजीज के विकास के ज्यादा जोखिम से जुड़े थे. इसके अलावा, सोने के समय और हार्ट डिजीज के विकास के जोखिम के बीच संबंध महिलाओं में ज्यादा था.

पर्याप्त नींद और उचित सोने का समय स्वस्थ शरीर की कुंजी है

नींद की कमी को अक्सर हाई ब्लडप्रेशर, मोटापा और डायबिटीज जैसी हेल्थ कंडीशन्स से जोड़ा गया है. इसलिए, पास्ट में शोधकर्ताओं ने रोजाना कम से कम सात से आठ घंटे की नींद की जरूरत पर जोर दिया है.

इसी तरह, सबसे हालिया खोज नींद की शुरुआत और कार्डियोवैस्कुलर जोखिम के बीच एक संभावित लिंक का सुझाव देती है.

स्टडी के लेखक और एक्सेटर यूनिवर्सिटी में ऑर्गेनाइजेशनल न्यूरो साइंस में एक सीनियर लेक्चरार डॉ डेविड प्लान्स कहते हैं, “हमारी स्टडी इंगित करती है कि सोने का ऑप्टिमल टाइम शरीर के 24 घंटे के चक्र और डेविएशन में एक विशिष्ट बिंदु पर है.

ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.” “सबसे जोखिम भरा समय मिड नाईट के बाद था, संभावित रूप से क्योंकि ये सुबह की रोशनी देखने की संभावना को कम कर सकता है, जो बॉडी क्लॉक को रीसेट करता है.”

इसके अलावा, वो बताते हैं कि सर्कैडियन रिदम और डेलाइट एक्सपोजर के साथ ऑप्टिमल सोने का समय कैसे फिट बैठता है.

“हालांकि हम अपनी स्टडी से निष्कर्ष नहीं निकाल सकते हैं, परिणाम बताते हैं कि जल्दी या देर से सोने से हार्ट हेल्थ के लिए प्रतिकूल रिजल्ट्स के साथ बॉडी क्लॉक को बाधित करने की ज्यादा संभावना हो सकती है.

हालांकि, रात 10 बजे रात 11 बजे तक आइडियल स्लीप विंडो सभी के लिए लागू नहीं हो सकती है, और ज्यादा रिसर्च की मांग कर रही है.

“एक स्वस्थ दिल और शरीर के स्वस्थ कामकाज के लिए 8 घंटे की निर्बाध नींद महत्वपूर्ण है,”. इसके अलावा, बेहतर नींद के लिए शराब या नींद की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अगर किसी को रात में अनिद्रा या बार-बार उठने या सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो उसे तत्काल मेडिकल हेल्प या सलाह लेने की सलाह दी जाती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments