teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesस्नैक्स में कुछ अच्छा बनाना है तो घर पर ट्राई करें सोयाबीन...

स्नैक्स में कुछ अच्छा बनाना है तो घर पर ट्राई करें सोयाबीन के कटलेट, जानें इसकी विधि

सोयाबीन (Soyabean Cutlet) कटलेट एक फ्यूजन रेसिपी है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. सोया नगेट्स और बेसन से बने इस स्नैक रेसिपी को हरी चटनी या चिली सॉस के साथ परोसा जा सकता है. कटलेट (Cutlet) का ये वेरिएशन किसी भी पार्टी में ट्राई कर सकते हैं. ये जल्दी बन जाती है और ज्यादा समय भी नहीं लेती है. आप इसे अपने ऑफिस लंच (Office Lunch) के लिए भी पैक कर सकते हैं. ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये डिश आपके बच्चों को बहुत पसंद आएगी. आप इस कटलेट को बनाने के लिए सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अधिक तीखा खाना पसंद करते हैं तो आप इसमें लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन प्रेमियों को ये रेसिपी बहुत पसंद आएगी. क्योंकि इसमें पिसे हुए लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है.

सोयाबीन कटलेट की सामग्री

100 ग्राम भीगे हुए सोया नगेट्स

1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

2 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया

3 चुटकी काली मिर्च

1 चुटकी हल्दी

1 कप रिफाइंड तेल

2 मध्यम कटी हुई गाजर

4 चुटकी नमक

1/2 कप ब्रेड क्रम्ब्स

2 बड़े चम्मच बेसन

4 लौंग कीमा बनाया हुआ लहसुन

सोयाबीन कटलेट बनाने की विधि

स्टेप – 1 सब्जियों को काट लें और घोल तैयार कर लें

आलू को उबाल कर छील लें. इसके बाद गाजर को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक और बाउल लें और इसमें बेसन डालें. इसमें पानी और नमक डालकर गाढ़ा घोल बना लें.

स्टेप – 2 पैटीज बनाएं

एक बड़े कटोरे (ब्रेड क्रम्ब्स और रिफाइंड तेल को छोड़कर) में हाथों का इस्तेमाल करके अन्य सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. सुनिश्चित करें कि कोई गांठ  न हो. हथेली से गोल पैटीज बना लें. अब इन्हें बेसन के बैटर में डीप करें फिर ब्रेड क्रम्ब्स में रोल करें. ऐसे ही सारी पैटीज बनाएं.

स्टेप – 3 कटलेट को डीप फ्राई करें

एक गहरे तले का पैन लें और इसमें तेल डालें. इसे तेज आंच पर गर्म करें. तेल के पर्याप्त गर्म होने पर कटलेट को डीप फ्राई कर लें.

स्टेप – 4 गार्निश करें और परोसें

कटे हरे धनिए से सजाकर हरी चटनी या शेजवान सॉस के साथ गर्मागर्म परोसें.

सोया चंक्स के फायदे

सोया चंक्स मिनरल, कैल्शियम, कॉपर, जिंक, विटामिन और सेलेनियम से भरपूर होते हैं. ये हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. सोया चंक्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. इसलिए ये हृदय को बीमारियों से बचा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments