teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesस्वादिष्ट मटन शमी कबाब बनाने के लिए इस 4 स्टेप रेसिपी का...

स्वादिष्ट मटन शमी कबाब बनाने के लिए इस 4 स्टेप रेसिपी का पालन करें

हर डिश अपने आप में खास होता है. उस डिश का स्वाद, कलर और दिखने में बेहद अट्रैक्टिव लगता है जिसे देखकर ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है और हम उससे थोड़ी भी दूरी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. हर नए दिन के साथ हम इस बारे में सोचते हैं कि आज क्या नया बन सकता है या क्या नया बनाया जाए जिससे कि आज का दिन कुछ खास हो जाए और उस खास दिन में मेहमानों की मौजूदगी उसे और भी ज्यादा खास बना दे.

कई सारे डिशेज हैं जो बेहद कम समय में तैयार हो जाती हैं और वो होती भी बेहद स्वादिष्ट हैं. आज हम एक ऐसे ही डिश के बारे में बात करने वाले हैं. आइए इस डिश के बारे में और उसकी रेसिपी के बारे में विस्तार रूप में जानें-

कुछ ऐसे डिशेज हैं जो आपके मुंह में पानी ला देते हैं. आप कितना भी व्यस्त, थका हुआ या भरा हुआ महसूस करें, आप इन डिशेज को ना नहीं कह सकते. ऐसी ही एक डिश है मटन शमी कबाब. शमी कबाब ट्रैडिशनल रूप से स्टार्टर डिश के रूप में परोसे जाते हैं और कीमा बनाया हुआ मांस और चने की दाल के पेस्ट के साथ बनाए जाते हैं.

कबाब को एक समृद्ध और मसालेदार स्वाद देने के लिए इस पेस्ट को कई भारतीय मसालों के साथ पकाया जाता है. तो अगर आप मुंह में पानी ला देने वाले ये कबाब घर पर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई क्विक 4-स्टेप रेसिपी को फॉलो करें.

स्टेप 1

एक प्रेशर कुकर में 2 टेबल स्पून तेल गर्म करें और उसमें 1 दालचीनी, 1 जावित्री, 2 लौंग, 2 हरी इलायची, 1 तेज पत्ता और मुट्ठी भर काली मिर्च डालें. जब ये चटकने लगे तो कुकर में 500 ग्राम कीमा बनाया हुआ मटन डालें.

स्टेप 2

स्वादानुसार नमक और 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें. अच्छी तरह से इन्हें आपस में मिलाएं. अब इसमें ½ कप भीगी हुई चने की दाल और थोड़ा सा पानी डालें. ढक्कन बंद करके 2 सीटी आने तक पकाएं. पकने के बाद मिक्सचर को एक प्लेट में फैलाएं और ठंडा होने दें.

स्टेप 3

पेस्ट बनाने के लिए मिक्सचर को अपने हाथों से दबाएं. अब इस पेस्ट में 1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुआ और 2 कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें.

स्टेप 4

पेस्ट से छोटे-छोटे चपटे गोले बना लें और इन्हें तेल में शैलो फ्राई करें. 1 मिनट के लिए हर तरफ या कबाब को हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. अब इसे गर्मा-गर्म परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments