teensexonline.com
Thursday, October 10, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthस्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है तेज पत्ता,...

स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी वरदान है तेज पत्ता, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

तेज पत्ता (Tej Patta) हमारे घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाली सामान्य वस्तु है. सब्जी में तेज पत्ता (Bay Leaf) के डालते ही उसका स्वाद और महक दोनों बढ़ जाते हैं.

हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि तेज पत्ता (Tej Patta) स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से न केवल शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि कई सारी बीमारियां भी दूर भाग जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि तेजपत्ता के नियमित सेवन के क्या-क्या फायदे (Tej Patta ke Fayde) हैं.

गुर्दे की बीमारियों में फायदा 

तेज पत्ता (Tej Patta) के सेवन से किडनी यानी गुर्दे की समस्याओं में काफी फायदा होता है. इसके इस्तेमाल से किडनी में पथरी नहीं बनती और वह स्मूथ तरीके से अपना कार्य करती है. इससे पेशाब से जुड़े दिक्कतें भी हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.

खाना पचाने में मददगार

कई लोगों को खाने पचाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. भोजन करते ही उन्हें कब्ज, मरोड़ या एसिडिटी जैसी परेशानियां घेर लेती हैं. ऐसे में अगर तेज पत्ता (Bay Leaf) के इस्तेमाल वाली सब्जियां खाएं तो पेट से जुड़ी बीमारियों से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

आंखों और खून के लिए फायदेमंद

तेज पत्ता (Tej Patta) में विटामिन सी और विटामिन पाए जाते हैं. ये दोनों विटामिन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. विटामिन-सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. वहीं विटामिन-ए हमारी आंखों की क्षमता को बढ़ाता है.

इंसुलिन को करता है कंट्रोल

जो लोग शुगर के मरीज हैं, उनके लिए तेज पत्ता (Bay Leaf) किसी चमत्कार से कम नहीं है. इसका सेवन शुगर के रोगियों में इंसुलिन की बढ़ती-घटती मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. आप इसे चावल, दाल या पुलाव नें पूरा पत्ता डालकर या सूप में छोटे पीस के रूप में डालकर प्रयोग कर सकते हैं.

अनिद्रा की समस्या को करता है दूर 

अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो तेज पत्ता (Tej Patta) आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है. आप रात को सोने से पहले तेज पत्ता का प्रयोग कर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. तेज पत्ता के तेल की कुछ बूंदों को गर्म पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments