teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeFashionहेयर रिबोंडिंग कराना चाहते हैं तो ध्यान रखें इन बातों का

हेयर रिबोंडिंग कराना चाहते हैं तो ध्यान रखें इन बातों का

आज के समय में लड़कियां सिर्फ अपने कपड़ों या फैशन पर ही ध्यान नहीं देती, बल्कि बालों पर भी उनका उतना ही ध्यान रहता है। खुद को स्टाइलिश दिखाने के लिए रिबॉन्डिंग करवाती हैं। यह एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जिसका आजकल काफी चलन है, अगर आप भी बालों को एक न्यू लुक देना चाहते हैं तो रिबॉन्डिंग करवाने से पहले इन बातों का ख्याल रखें-

हेयर रिबॉन्डिंग एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें घुंघराले या फिर मोटे बालों को केमिकल्स का इस्तेमाल करके सीधा किया जाता है। हालांकि केमिकल के इस्तेमाल की वजह से कई बार बालों पर बुरा असर भी पड़ता है। हमारे बाल अमीनो ऐसिड्स से बने होते हैं और ये प्रोटीन ऐसे बॉन्ड्स से जुड़े होते हैं जो हमारे बालों का स्ट्रक्चर पता लगाने में मदद करते हैं। रिबॉन्डिंग प्रक्रिया में केमिकल्स की मदद से इन्हीं बॉन्ड्स को तोड़ा जाता है ताकि बालों के स्ट्रक्चर में मन मुताबिक परिवर्तन किया जा सके। इसलिए रिबॉन्डिंग के बाद बालों का अच्छे से ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

रिबॉन्डिंग के बाद तीन दिन बालों का बेहद ध्यान रखना होता है। चाहे कुछ भी हो जाए आपको अपने बालों को गीला नहीं करना है और न ही उन्हें बांधना या मोड़ना है। कम से कम 3 दिनों तक बालों को उसी अवस्था में रहने दें। अगर धो दिए तो फिर बालों पर जो मेहनत की है वह भी धुल जाएगी।

रिबॉन्डिंग के तीन दिन बाद जब बालों में शैंपू करें तो ध्यान रखें कि वह केमिकल वाला न हो। शैंपू करने के बाद अच्छा सा कंडिशनर बालों में लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथ से मसाज करने के बाद बाल धो दें।

रिबॉन्डिंग के तुरंत बाद बालों में कलर करवाने से बचे। यह बालों की हेल्थ के लिहाज से बेहद जरूरी है। एक साथ बालों को कई तरह के केमिकल ट्रीटमेंट देने की वजह से आप बाल खो सकती हैं।

रिबॉन्डिंग के बाद बालों को धोते वक्त कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल न करें। हमेशा ठंडे पानी से ही बाल धोएं। ज्यादा ठंडे पानी से बाल धोने में परेशानी हो तो फिर गुनगुने पानी से बाल धोएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments