teensexonline.com
Tuesday, October 8, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesहैदराबादी चिकन करी बनाने की सिम्पल रेसिपी

हैदराबादी चिकन करी बनाने की सिम्पल रेसिपी

छुट्टी वाले दिन कुछ स्पेशल खाने का मन करता है, अगर आपका मन भी किसी स्पाइसी डिश को चखने का कर रहा है, तो आप हैदराबादी चिकन करी बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इसकी सिम्पल रेसिपी-

हैदराबादी चिकन करी की सामग्री-

500 ग्राम चिकन के टुकड़े
3 टेबल स्पून सूखा नारियल
2 छोटी प्याज टुकड़ों में कटी हुई
2 टेबल स्पून तेल, 2 टी स्पून धनिया पाउडर
2 टेबल स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट
3 साबुत लाल मिर्च
2 टेबल स्पून भुनी हुई मूंगफली (छिली हुई)
1 टी स्पून जीरा
2-3 हरी मिर्च
10-12 करी पत्ता
1 टी स्पून हल्दी पाउडर
1 टी स्पून गरम मसाला
गार्निश के लिए हरा धनिया
स्वादानुसार नमक
2 टेबल स्पून इमली का रस

हैदराबादी चिकन करी बनाने की वि​धि-

नारियल, मूंगफली और साबुत लाल मिर्च को एक साथ ब्लेंड करें और दरदरा पाउडर होने तक मिलाते रहें। अब एक बड़ा बर्तन लें, उसमें तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें. इसके चटकने का इंतजार करें। एक बार हो जाने के बाद, कटी हुई प्याज डालकर 2 मिनट तक पकाएं।

प्याज के हल्का गुलाबी होने के बाद इसमें कटी हुई हरी मिर्च डालें। उन्हें 2 मिनट तक भूनें और करी पत्ता डालें, एक मिनट के लिए फिर से पकाएं और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। अब फिर से धीमी-मध्यम आंच पर पकाएं और मसाले जैसे हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। इसे एक मिनट तक चलाएं और फिर इसमें दरदरी पिसी हुई मूंगफली और नारियल पाउडर डालें। इन सभी सामग्री को एक साथ धीमी आंच पर एक मिनट तक पकाएं और इसमें कुछ टेबल स्पून पानी डालकर मसाला गाढ़ा बना लें। चिकन के टुकड़े डालें और उन्हें  मसाले से कोट करें। अब इमली का पेस्ट और गरम मसाला पाउडर डालें। पानी डालें, इसे ढककर 5 मिनट तक पकने दें। ढक्कन खोलकर, इसे अच्छी तरह चला दें और फिर से 10 मिनट तक पकाएं। आपकी चिकन करी परोसने के लिए तैयार है।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments