teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthबदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

सर्दी (Winter) लगभग आ चुकी है. ये मौसम खांसी, सर्दी, गले में खराश आदि सहित कई बीमारियों को साथ लाता है. इस वजह से विशेषज्ञ इस तरह की मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए हमारे संपूर्ण पोषण और इम्युनिटी बढ़ाने की क्षमता का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं. इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है.

इसके बजाए आप घर में ही उपलब्ध सामग्री जैसे अदरक, दालचीनी, लौंग आदि का इस्तेमाल करके भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे सकते हैं. देसी जड़ी-बूटियां और मसाले, दूध के साथ मिश्रित आप कई प्रकार के हेल्दी पेय बना सकते हैं. ये सर्दियों में आपको सुकून देने का काम करते हैं. ऐसे में आप बदलते मौसम इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कौन से पेय (Healthy Drink) डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें.

 

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए 5 हेल्दी पेय 

मसाला चाय

मसाला चाय को मसाले जैसे लौंग, दालचीनी, इलायची, तेज पत्ता, जायफल आदि से बनाया जाता है. ये चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. आप मसाला चाय में दूध मिला सकते हैं या नहीं भी मिला सकते हैं.

कहवा

मसाला चाय का एक और रूप, कहवा कश्मीरी व्यंजनों में एक पारंपरिक पेय है. इसे ग्रीन टी, बादाम, केसर, इलायची, दालचीनी आदि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. ये आपको मौसमी बदलाव से लड़ने में मदद करेगा.

काढ़ा

काढ़ा एक स्वस्थ पेय है जो सदियों से पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रहा है. इसे हर्बल चाय भी कहा जाता है. ये कई जड़ी-बूटियों और मसालों का पौष्टिक मिश्रण है. संक्रमण से लड़ने के लिए काढ़ा एक अच्छा उपाय है. ये एक आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो मौसमी संक्रमण और अन्य बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

केसर दूध

केसर दूध एक स्वस्थ और स्वादिष्ट पेय है. ये न केवल आपको सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचाता है. दूध और केसर के अलावा, इस पेय में इलायची, पिस्ता और बादाम भी शामिल किए जा सकते हैं.

कांजी

कांजी उत्तर भारत का लोकप्रिय पेय है. इसे गाजर और चुकन्दर से बनाया जाता है. इसका स्वाद चटपटा होता है. मसालों और औषधीय जड़ी बूटियों के मिश्रण के साथ, कांजी पाचन तंत्र में सुधार करता है. ये इम्युनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. इस सर्दियों में आप ये ड्रिंक आजमा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments