teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleकिचन में आपकी मदद करेगा Jaggery, इस तरह करें इस्तेमाल

किचन में आपकी मदद करेगा Jaggery, इस तरह करें इस्तेमाल

सर्दियों में गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है. वहीं गुड़ का इस्तेमाल भारतीय खाने में काफी समय से होता आया है और इससे तरह-तरह की रेसिपीज भी बनाई जाती हैं. वहीं गुड़ टेस्टी होने के साथ साथ पौष्टिक भी होता है. साथ ही शक्कर के मुकाबले इसे खाने से समस्या भी कम होती है. वहीं इसमें काफी न्यूट्रिशन भी होता है और नेचुरल स्वीटनेस होने के कारण गुड़ का सेवन चीनी की जगह करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम यहां आपको गुड़ से जुड़े कुछ किचन हैक्स के बारे में बताएंगे जो किचन में आपकी मदद करेंगे.

चाय में शक्कर की जगह गुड़ डाले- आप चाय चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें. ये तरीका चायो को हेल्दी बनाने का काम करता है. इसके लिए चाय में पहले पानी और उसके बाद उसमें दुड़ मिला दे ताकि गुड़ चाय में अच्छे से घुल जाए.

तीखी सब्जियों में गुड़ का इस्तेमाल- अगर सब्जी बहुत तीखी हो गई है और आपके पास समय की कमी है तो आप गर्म सब्जी में गुड़ ग्रेट करते डालें. इससे खाने के समय तक गुड़ अच्छी तरह से पिघल कर सब्जी का तीखापन दूर कर देगा. और इसमें एक अलग फ्लेवर लेकर आएगा. पर ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा हुड़ नहीं होना चाहिए.

सांबर और रसम में इमली और गुड़– रसम या सांबर या किसी भी साउथ इंडियन डिश में इमली मिला रहे हैं तो थोड़ा सा गुड़ भी मिलाया जा सकता है. ये स्वाद को और बढ़ा देता है.

लिक्विड गुड़ का इस्तेमाल- हम यहां गुड़ और गर्म पानी की बात कर रहे हैं. चहां भी लिक्विड स्वीटनर की जरूरत हो वहां आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बस जितना गुड़ लें उससे डबल गर्मा पानी ले और गुड़ को पिघला कर इस्तेमाल करें. जैसे पैनकेक्स आदि में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments