teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइस वजह से सर्दी में गुड़ भी सेहत के लिए होता है...

इस वजह से सर्दी में गुड़ भी सेहत के लिए होता है हानिकारक, जानें कैसे?

सर्दी के मौसम में गुड़ खाने का अलग ही मजा होता है और पुराने समय से इस मौसम में गुड़ का सेवन करने की सलाह दी जाती रही है. विशेषज्ञों की मानें तो गुड़ का सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. गुड़ के अन्य फायदों की बात की जाए तो बता दें इसमें आयरन. मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इस मौसम में गुड़ और उससे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. खास बात है कि गुड़ फेफड़ों को साफ करने में भी कारगर माना जाता है.

इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे शक्कर की तरह रिफाइन नहीं किया जाता. इतने सारे फायदे होने के बावजूद गुड़ सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है. हम बात कर रहे हैं गुड़ के जरूरत से ज्यादा सेवन की. इस वजह से ये कई बीमारियों की वजह भी बन जाता है. जानें वो कारण…

बदहजमी

ये सच है कि खाने के बाद गुड़ खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इससे पाचन शक्ति में सुधार आता है. लेकिन ज्यादा गुड़ खाने के कारण लोगों को पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी होने लगती है. इस वजह से बदहजमी होने लगती है.

वजन बढ़ना

भेल ही गुड़ शुगर की तरह नुकसान न पहुंचाता हो, लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन की वजह से वजन बढ़ने का खतरा बना रहता है. कहा जाता है कि 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम शुगर होती है. इसलिए एक दिन में सीमित मात्रा में ही गुड़ का सेवन करें. इतना ही नहीं गुड़ के अत्याधिक सेवन की वजह से ब्लड शुगर के बढ़ने के आसार भी बने रहते हैं.

सूजन का कारण

जिन लोगों को शरीर में पहले से सूजन की समस्या हो उन्हें गुड़ का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. गुड़ में मौजूद सुक्रोज के कारण सूजन और बढ़ सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जब बॉडी में सुक्रोज और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलते हैं, तो ये सूजन का कारण बन जाते हैं. भले ही गुड़ खाने में स्वादिष्ट लगता हो, पर इसका सीमित सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

पेट में कीड़े

ज्यादातर गुड़ का निर्माण ग्रामीण क्षेत्रों में ही होता है और यहां गुड़ को बनाते समय वह मिट्टी के संपर्क में भी आता है. कितना भी साफ किया जाए, पर गुड़ के साथ थोड़ी बहुत मिट्टी आ ही जाती है. ज्यादातर लोग जानते हैं कि मिट्टी पेट में कीड़ों की वजह होती है, इसलिए गुड़ का जरूरत से ज्यादा सेवन न करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments