teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeUncategorizedबेहद फायदेमंद है पान का पत्ता, इन तरीकों से करें इस्तेमाल; मिलेंगे...

बेहद फायदेमंद है पान का पत्ता, इन तरीकों से करें इस्तेमाल; मिलेंगे कमाल के फायदे

त्वचा की तमाम समस्याओं में पान के पत्ते का उपयोग बेहद फायदेमंद है. इससे त्वचा के दाग-धब्बों और डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद मिलती है. पान के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं. इसके पानी से चेहरा साफ करने से कई तरह की एलर्जी भी ठीक हो सकती है. इससे स्किन की जलन, दर्द और खुजली जैसी समस्याओं में आराम मिलेगा.

इन तरीकों से करें इस्तेमाल

-पान के पत्ते सुखाकर पाउडर बना लें. इसे एक चुटकी हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर लगाएं. इसे पेस्ट को 2 मिनट कर रखने के बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.

-एक मुट्ठी पान के पत्ते को पीसकर त्वचा पर अच्छे से लगाएं. फिर 5 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें. इससे स्किन पर चमक आएगी.

-पान के पत्तों को उबालकर इसके पानी से चेहरा धोने से भी फायदा मिलेगा.

-पान के पत्ते का पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, बेसन और गुलाब जल मिलाकर इसका फेसपैक बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट इसे रखने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

मिलेंगे ये फायदे

डार्क स्पॉट्स को दूर करे

त्वचा पर होने वाले डार्क स्पॉट्स को कम करने में भी पान के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है. पान के पत्ते में एंटीबैक्टीरियल और स्किन लाइटनिंग एजेंट होते हैं. इसका आपको फायदा मिलता है.

एलर्जी और रैशेज होने पर

स्किन इंफेक्शन और एलर्जी की समस्या में भी पान के पत्तों का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा. इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण स्किन एलर्जी को ठीक करते हैं.

सूजन की समस्या में

पान के पत्ते में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स सूजन की समस्या को कम करते हैं.

एजिंग के निशानों को दूर करे

उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी कम होती जाती है. पान के पत्ते का इस्तेमाल एजिंग के निशानों को दूर करता है.

खुजली और जलन की समस्या में

पान के पत्ते के उपयोग से खुजली और दर्द की समस्या में आराम मिलेगा. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुहांसों की समस्या को दूर करते हैं. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो बिना पैच टेस्ट किए स्किन पर इसका प्रयोग न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments