teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleकितने दिनों में बदल लेनी चाहिए बेडशीट? अधिकतर लोग नहीं जानते इसके...

कितने दिनों में बदल लेनी चाहिए बेडशीट? अधिकतर लोग नहीं जानते इसके पीछे का कारण

हम सभी लोग अपने घरों में बेड पर एक चादर जरूर बिछाते हैं. वैसे तो बेडशीट कमरे की सुंदरती बढ़ाती है, लेकिन जब बात सफाई को हो तो कम ही लोग बेडशीट की ओर ध्यान देते हैं. अधिकतर लोग घरों में बिछी बेडशीट को तब बदलते हैं जब उन्हें वो गंदी दिखाई देती है या फिर रूम में कुछ बदलाव के लिए इसे चेंज करते हैं.

कई बीमारियों का करना पड़ सकता है सामना

दरअसल हमें ये जानने की जरूरत है कि ये चादर आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है. कोराना काल में हमें इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी गई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्याद दिन तक एक ही चादर बिछे रहने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और आप मौसमी बीमारियों, सांस की बीमारी, एसटीडी और यहां तक ​​कि आपको नींद से जुड़ी परेशानी भी हो सकती है.

चादर पर जमा होती है बहुत गंदगी

दरअसल, कई बाद हमें पता भी नहीं चलता कि बेड पर पिछले हफ्ते बिछाई गई चादर कई चीजें जमा कर बैठी है, जिन्हें हम देख नहीं सकते हैं जैसे डेड सेल्स, धूल, तेल और दूसरी ऐसी चीजें जो आपको समय के साथ बीमार कर सकती हैं.

क्या 3-4 हफ्ते में चादरें धोना ठीक है?

आमतौर पर घरों में 3-4 हफ्तों में चादरें धोई जाती हैं. जबकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह निश्चित रूप से ठीक नहीं है और इससे मुंहासे, एलर्जी, एक्जिमा, अस्थमा, सर्दी और फ्लू से लेकर नींद की क्वालिटी में कमी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, निमोनिया और गोनोरिया से जुड़े बैक्टीरिया आपके बिस्तर में 7 दिनों के अंदर बढ़ने लगते हैं और यही कारण है कि लोगों को अपनी चादरें जल्दी बदलते रहना चाहिए.

महीनों तक एक ही बेडशीट यूज करने पर क्या होता है?

एक रिसर्च के दौरान सेविले यूनिवर्सिटी के जीव विज्ञान विभाग ने माइक्रोस्कोप के तहत 4 हफ्ते पुरानी चादरें देखीं. सेंपल का परीक्षण किया गया और पता चला कि उनमें बैक्टेरॉइड्स (Bacteroides) थे, जिन्हें निमोनिया, गोनोरिया और एपेंडिसाइटिस से जोड़ा गया है. विज्ञान विभाग ने इनमें फ्यूसोबैक्टीरिया (Fusobacteria) भी पाए, जिन्हें गले में संक्रमण के कारण जाना जाता है, जिससे लेमियरे सिंड्रोम और निसेरियासी होता है, जो गोनोरिया का कारण बन सकता है.

इतने दिनों में बदलें बेडशीट

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर किसी को हर हफ्ते अपनी चादरें धोनी चाहिए, फिर चाहे वो चादर आपको साफ ही क्यों ना दिखाई दे. अगर इतना संभव नहीं है तो कम से कम हर 2 हफ्ते में एक बार जरूर चादर को धोना चाहिए. क्योंकि हमारा शरीर हर दिन 40,000 डेड स्किन को रिलीज करता है, जिसमें बहुत सारे खराब बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी हेल्थ, प्रतिरक्षा और नींद पर असर कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments