teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइस तरह बनाएं तुलसी का काढ़ा, इम्युनिटी होगी मजबूत; मिनटों में दूर...

इस तरह बनाएं तुलसी का काढ़ा, इम्युनिटी होगी मजबूत; मिनटों में दूर होगी गले की खराश

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वे‍रिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप इम्‍युनिटी को मजबूत रखें और इसके लिए खानपान पर खास ध्‍यान दें. संक्रमण से बचाव के लिए तुलसी के काढ़े का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा.

तुलसी की पत्तियों में मौजूद औषधीय गुण आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. इससे इम्‍युनिटी मजबूत होगी.  वहीं अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो इसमें भी तुलसी का काढ़ा आपको आराम देगा.  ये गले में इंफेक्शन, खराश, बलगम और भारीपन की समस्या को दूर करता है. जानिए तुलसी का काढ़ा बनाने का सही तरीका-

कैसे बनाएं काढ़ा

तुलसी, काली मिर्च, लौंग, मुलेठी, सौंठ, तेजपत्ता, गुड़ इन सभी चीजों को कूट कर एक साथ एक ग्‍लास पानी में डालकर उबालें.  जब ये पानी एक चौथाई हो जाए तो गैस बंद कर दें. एक व्‍यक्ति के लिए ये मात्रा काफी है. हालांकि अगर बच्चों को ये काढ़ा दे रहे हैं तो इसकी बस दो चम्‍मच मात्रा ही काफी होगी.  ये काढ़ा इम्युनिटी को बूस्ट करेगा और गले की खराश को दूर करेगा. इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि जिन लोगों को एसिडिटी की समस्‍या है, वो ये काढ़ा न पिएं.

मिलेंगे ये फायदे 

तुलसी का काढ़ा डाइजेशन को दुरुस्त रखेगा. इसमें मौजूद काली मिर्च, तुलसी, सौंठ और लौंग के एंटी-इंफ्लामेट्री गुण आपको फायदा पहुंचाएंगे. तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जिसका आपको लाभ मिलता है. इससे इम्युनिटी बढ़ेगी और आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचेंगे. सर्दी या फ्लू होने पर ये काढ़ा गले को आराम देता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments