teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelस्कीइंग और ट्रेकिंग के हैं शौकीन, तो औली जाने का बना सकते...

स्कीइंग और ट्रेकिंग के हैं शौकीन, तो औली जाने का बना सकते हैं प्लान

औली (Auli) भारत के उत्तराखंड में एक बर्फ से ढका वंडरलैंड है. आकर्षक हिल स्टेशन (Hill Station) भव्य ओक के पेड़ों और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है, जो एक खूबसूरत दृश्य प्रदान करता है.

यहां आप कई एडवेंचर एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं. इस हिल स्टेशन का वातावरण बहुत ही लुभावना होता है जो किसी का भी मन मोह लेगा. प्रकृति प्रेमियों के लिए ये एक खूबसूरत जगह है. आप छुट्टियों का भरपूर आनंद लेने के लिए औली भी जा सकते हैं.

औली में घूमने के लिए खूबसूरत जगहें

स्की

जब आप औली जाते हैं तो आप बर्फ में स्कीइंग का जितना चाहें उतना आनंद ले सकते हैं. ये सबसे लोकप्रिय पर्यटन एक्टिविटीज में से एक है. आप रास्ते में नंदा देवी पर्वत, माना पर्वत, दूनागिरी, नीलकंठ, हाथी पर्वत, गोरी पर्वत और नर पर्वत के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं.

जोशीमठ

जोशीमठ, जिसे ज्योतिर्मठ के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थान है जो आठवीं शताब्दी में आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार मठों में से एक के निकट स्थित है.

औली आर्टिफिशियल लेक

औली आर्टिफिशियल लेक सबसे ऊंची मानव निर्मित झील है. ये झिल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. आर्टिफिशियल लेक 2010 में बनाई गई थी और ये वो जगह है जहां एकत्रित पानी का इस्तेमाल आर्टिफिशियल बर्फ बनाने के लिए किया जाता है. हर साल स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग बर्फ से संबंधित कई इवेंट्स यहां किए जाते हैं. यहां कुछ समय अकेले बिताएं और एकांत का अनुभव करें.

गुरसो बुग्याल

गुरसो बुग्याल एक खूबसूरत चौड़ा घास का मैदान है जो हर किसी को लुभाएगा. ये अपनी हरी-भरी भूमि के लिए जाना जाता है, जो ओक के पेड़ों से घिरा हुआ है. ये नंदा देवी, द्रोण और त्रिशूल सहित सभी पड़ोसी और महत्वपूर्ण पर्वत श्रृंखलाओं का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. औली से 3 किलोमीटर की पैदल दूरी के बाद इस खूबसूरत जगह पर पहुंचा जा सकता है. आप यहां से छत्तरकुंड भी जा सकते हैं, जो केवल एक किलोमीटर दूर है.

क्वानी बुग्याल

क्वानी बुग्याल एक प्रसिद्ध ट्रेकिंग पॉइंट है जो गुरसो बुग्याल से 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ये एक लोकप्रिय कैंपिंग डेस्टिनेशन है जो नंदा देवी और दूनागिरी सहित बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments