teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelकर्नाटक की इन जगहों की सैर कर बनाएं ट्रिप को यादगार

कर्नाटक की इन जगहों की सैर कर बनाएं ट्रिप को यादगार

कर्नाटक (Karnataka) सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां आप पहाड़, समुद्र तट, जंगल, स्मारक और महल आदि का लुत्फ उठा सकते हैं. कर्नाटक में घूमने की जगहें आकर्षक और मनमोहक हैं जिनका आनंद आप अपनी छुट्टी के दौरान ले सकते हैं.

यादगार छुट्टी के लिए कर्नाटक में घूमने (Karnataka Tourist Places) के लिए बहुत सी बेहतरीन जगहें है. आइए जानें आप यहां किन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.

कर्नाटक में घूमने के 7 सबसे बेहतरीन जगहें

मैसूर

मैसूर एक खूबसूरत शहर है. यहां आप शाही विरासत को देखने का आनंद ले सकते हैं. मैसूर देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है. ये स्थान अपनी शानदार वास्तुकला और इतिहास के लिए मशहूर है. आगरा के ताजमहल के बाद, मैसूर के मैसूर महल को सबसे खूबसूरत वास्तुशिल्प माना जाता है. अगर आप इतिहास जानने के शौकीन हैं, तो आपको यहां की यात्रा करने का प्लान बनाना चाहिए.

मैंगलोर

मैंगलोर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. ये शहर सुंदर समुद्र तटों की पेशकश करता है, जो सभी देखने लायक हैं, साथ ही साथ करने के लिए बहुत सी अन्य चीजें भी हैं. समुद्र तट, द्वीप, मंदिर, भोजन, सूर्योदय / सूर्यास्त के दृश्य, और बहुत कुछ यहां अनुभव किया जा सकता है. मैंगलोर के बारे में एक बात ध्यान देने योग्य है कि ये भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है.

कुर्ग

कुर्ग प्रकृति की गोद में बसा है. इस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता और शांति आपको अपनी चिंताओं को भूल जाने के लिए मजबूर कर देगी. जबकि आपके चारों ओर की हरी-भरी हरियाली आपको हमेशा के लिए रहने के लिए लुभाएगी.

बैंगलोर

कर्नाटक की राजधानी- बैंगलोर एक आईटी हब है, लेकिन ये छुट्टियों के लिए घूमने के लिए भी एक शानदार जगह है. बैंगलोर का मौसम साल भर सुहावना रहता है, जो आपकी यात्रा को पूरे साल सुखद बना देगा. यहां आपको भरपूर हरियाली, खूबसूरत झरने और अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे.

गोकर्ण

गोकर्ण एक कम भीड़-भाड़ वाला क्षेत्र है. आप यहां शांति का अनुभव करेंगे. ये स्थान बेहद खूबसूरत है. शानदार समुद्र तट के लिए ये सबसे अच्छी जगह है.

चिकमंगलूर

चिकमंगलूर कर्नाटक राज्य का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. इसके कॉफी बागानों के कारण इसे “कर्नाटक की कॉफी भूमि” के रूप में भी जाना जाता है. हिल स्टेशन प्राकृतिक खूबसूरती को समेटे हुए है और अपनी हरी-भरी हरियाली और सुंदर नजारों के साथ पर्टकों को मंत्रमुग्ध कर देता है.

हम्पी

विजयनगर के मध्यकालीन हिंदू साम्राज्य के खंडहरों के कारण हम्पी शहर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है. हम्पी घूमने का एक और बड़ा कारण ये है कि यहां आपको जो शांति मिलेगी वो आपको दूसरी दुनिया में ले जाएगी. ये आपको शांत करता है और आराम देता है, रोजमर्रा की जिंदगी के तनावों से एक ब्रेक प्रदान करता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments