teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleक्रिसमस के मौके पर ट्राई करें ये ट्रेडिशनल ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

क्रिसमस के मौके पर ट्राई करें ये ट्रेडिशनल ड्रिंक्स, जानें इनकी रेसिपी

क्रिसमस का त्योहार (Christmas) हर साल 25 दिसंबर को पड़ता है. ये सर्दियों के मौसम का सबसे ठंडा समय भी होता है. इस दौरान सर्द हवाओं में गर्म पेय शरीर को बहुत आराम देते हैं.

इस फेस्टिव सीजन में चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट के अलावा भी आप कई अन्य क्रिस्मस स्पेशल ड्रिंक्स ट्राई कर सकते हैं. अगर आप क्रिस्मस पार्टी प्लान कर रहे हैं तो आप खास पारंपरिक ड्रिंक्स (Christmas Recipes) परोस सकते हैं. आइए जानें कौन से हैं ड्रिंक्स.

हॉट ताड़ी

इसके लिए आपको आवश्यक सामग्री- ¼ कप व्हिस्की, ¾ कप गर्म पानी, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 दालचीनी छड़ी और 2 लौंग की जरूरत होगी. एक गिलास में उबलता पानी डालें और इसमें व्हिस्की डालें. इसे मिलाएं. अब इसमें शहद, नींबू का रस, दालचीनी की स्टिक और लौंग डालें. इसे ढक्कन से ढककर 5 मिनट के लिए रख दें. ये पेय मसालों के स्वाद को अवशोषित कर लेगा. अब लौंग और दालचीनी की स्टिक निकाल कर सर्व करें. इसे गर्म पिएं.

हॉट बटरड रम

इसके लिए आपको 1 कप रम, 2 कप पानी, 1/2 कप चीनी, 2 बड़े चम्मच अनसाल्टेड मक्खन, 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, छोटा चम्मच जायफल पाउडर, छोटा चम्मच लौंग पाउडर और एक चुटकी नमक की जरूरत होगी. एक बाउल में चीनी, मक्खन, दालचीनी पाउडर, जायफल पाउडर, लौंग पाउडर और नमक डालें. एक स्मूद मिश्रण बनाने के लिए एक इलेक्ट्रिक व्हिस्कर का इस्तेमाल करें. इस मिश्रण को समान रूप से 4 कप में बांट लें. प्रत्येक कप में समान मात्रा में रम डालें. इसके ऊपर उबलता गर्म पानी डालें. बाउल को किनारे तक न भरें, ऊपर कुछ जगह छोड़ दें. इसे मिक्स करें और आपका बटर रम परोसने के लिए तैयार है.

आफ्टर-स्की ड्रिंक

इसके लिए आपको 1 बोतल रेड वाइन, 1 कप पानी, 1 कप चीनी, 1 संतरा, 1 दालचीनी की छड़ी और 10 लौंग की जरूरत होगी. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी, चीनी, लौंग और दालचीनी स्टिक डालें. उबालकर आंच धीमी कर दें. अब संतरे को आधा काट कर उसका सारा रस निकाल लें. संतरे के छिलके को बर्तन में डालें. एक मिश्रण दें और मिश्रण को 20 मिनट तक उबलने दें. अब इसमें वाइन डालें और मिश्रण को लगभग उबाल आने तक गर्म करें. गैस बंद कर दीजिये और छानने के बाद गिलास में डालें और इसका सेवन करें.

हॉट पम्पकीन पाइ

इसके लिए आपको 1 कप दूध, ½ कप कद्दू की प्यूरी, 1/2 कप रम, 2 बड़े चम्मच चीनी, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर और व्हीप्ड क्रीम गार्निश करने के लिए जरूरत होगी. एक बर्तन में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें. उबाल आने के बाद आंच धीमी कर दें. इसे लगभग 3-4 मिनट तक उबलने दें और लगातार चलाते रहें. एक बार हो जाने के बाद, कप में डालें, व्हीप्ड क्रीम से गार्निश करें और परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments