teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealth30 की उम्र के बाद ये दालें खाना हो जाता है जरूरी,...

30 की उम्र के बाद ये दालें खाना हो जाता है जरूरी, जानें

उम्र बढ़ने के साथ ही हमारे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं और 30 की उम्र के बाद तो लाइफ में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलता है. देखा जाए तो 30 की उम्र के दौरान या इसके बाद ज्यादातर लोगों के ऊपर जिम्मेदारियों काफी होती हैं.अगर आप भी उम्र के इस पड़ाव को पार गए हैं तो जान लें अब आपको अपने लाइफस्टाइल और खान-पान का खास ध्यान रखना है. बता दें इस दौरान हमारे शरीर, हेल्थ और माइंड में फर्क आता है. ऐसे में सही डाइट का फॉलो किया जाना बेहद जरूरी है.

इस उम्र के दौरान शरीर में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम की कमी नहीं होनी चाहिए. प्रोटीन की कमी करने के लिए दालों को खाना काफी सही माना जाता है, लेकिन उम्र के इस पड़ाव को पार करने के बाद कौन सी दाल खाई जाए ये भी जान लेना जरूरी है. हम आपको ऐसी दालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्रोटीन की कमी तो पूरी करेंगी साथ ही आपको हेल्दी रखने में भी मदद करेंगी.

लोबिया

लोबिया को पोटेशियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि भी ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे पचाना भी काफी आसान होता है. स्किन और बालों की केयर के लिए भी लोबिया फायदेमंद है, इसे हफ्ते में दो बार खाएं.

चने की दाल

चने की दाल को हर मौसम में खाया जा सकता है. इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने के अलावा पीलिया के रोग को दूर करने में भी मदद मिलती है. साथ ही ये बॉडी में एनर्जी बरकरार रखती है और पेट को भी दुरुस्त रखती है.

राजमा

राजमा राइस के टेस्ट की बात ही अलग होती है. टेस्टी होने के साथ-साथ ये शरीर के लिए भी फायदेमंद है. हालांकि इसकी तासीर ठंडी मानी जाती है अगर ठंड में इसका सेवन करना है तो दोपहर के समय ही करें और हेल्दी रहे.

छोले

छोले: छोले में काफी मात्रा में आयरन, प्रोटीन और जिंक मौजूद होता है. छोले को डाइट में शामिल करें, ये जिंक की कमी तो पूरा करेगा, साथ ही ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करेगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments