teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleये हैं देश के 100 साल पुराने रेस्टोरेंट्स, यहां खाने के स्वाद...

ये हैं देश के 100 साल पुराने रेस्टोरेंट्स, यहां खाने के स्वाद के साथ इतिहास जानना होता है खास!

हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जिसका इतिहास सालों पुराना है. हमारे देश के इतिहास के बारे में हम जितना जान पाएं उतना कम ही होता है. हर एक जगह का एक इतिहास होता है, जिसके बारे में जानना भी खास होता है. इसी तरह हम जिन रेस्टोरेंट में जाते हैं, वहां से जुड़ीं भी कई बातें होती है, जो किसी फूड लवर को यहां आने के लिए मजबूर कर देती हैं. अगर आप किसी स्पेशल जगह खाने जा रहे हैं, तो अक्सर वहां से जुड़ी बातों को जानने का भी हर किसी का मन होता है.

किसी रेस्तां का अच्छा खान, तो कहीं किसी स्पेशल आइटम, इंटीरियर की वजह से टूरिस्ट रेस्टोरेंट में आते हैं. लेकि आपको बता दें कि भारत के कुछ ऐसे  रेस्टोरेंट्स हैं, जो कि अपने खाने के लिए ही नहीं बल्कि अपने इतिहास के कारण से भी काफी मशहूर हैं. खास बात ये है कि ये रेस्टोरेंट 100 साल से भी ज्यादा पुराने हैं. अगर आप भी  फूड लवर हैं , तो एक बार यहां जरूर घूमें-

ग्लेनरीस, दार्जिलिंग

दार्जिलिंग अपनी खूबसूरती के लिए काफी फेमस है.यहां के पहाड़ी शहर में सबसे पुराने रेस्टोरेंट में से एक, ग्लेनरीस है, कहा जाता है कि ये रेस्तां 130 साल से अधिक पुराना है. यहां का खाना बेहद शानदार होता है, यहां की ग्लेनरी की एक बेकरी बेहद खास है. खूबसूरत नजारों को देखने के साथ आप यहां खाने का मजा ले सकते हैं.

लियोपोल्ड कैफे, मुंबई

मुंबई में खाने पीने की कई खास जगह हैं, लेकिन लियोपोल्ड का यह मशहूर रेस्टोरेंट है और कहा जाता है कि ये 150 साल पुराना है. आपको बता दें कि 2008 में जब मुंबई हमला हुआ था तो इस रेस्टोरेंट को भी निशाना बनाया गया था. खास बात ये है कि यह जगह टूरिस्ट ही नहीं, बल्कि लोकल लोगों के बीच भी काफी पॉप्युलर है.

इंडियन कॉफी हाउस, कोलकाता

देश में भारतीय कॉफी हाउस की सबसे पॉप्युलर ब्रांच है इंडियन कॉफी हाउस. आपको बता दें कि पहले इसका नाम  अल्बर्ट हाउस था लेकिन 1947 में देश के आजाद होने के बाद इसका नाम बदलकर कॉफी हाउस कर दिया गया. कहा जाता है कि इसकी शुरुआत 1876 में शुरू थी.ये कोलकाता की शान भी कहा जाता है.

टुंडे कबाब

115 साल पुरानी यह जगह भारत में कबाब लवर्स के लिए काफी मशहूर है. टुडे कबाब फूड लवर्स की जान कहा जाता है. आप अगर भी कबाब खाने के बेहद शौकीन हैं, तो एक बार आपको यहां जरूर आना चाहिए. कहा जाता है कि  इसे 1905 में लॉन्च किया गया था, इतना ही नहीं कहा जाता है कि इस कबाब को बनाने के लिए लगभग 125 सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments