teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthशिशु की त्वचा से बाल हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल असरदार...

शिशु की त्वचा से बाल हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल असरदार तरीके

अक्सर कुछ नवजात बच्चों के शरीर पर जन्म के समय से ही बहुत अधिक बाल होते हैं। जो कई बार देखने में अच्छे नहीं लगते हैं। हालांकि, शिशु के शरीर पर बालों का होना एक सामान्य बात है लेकिन कई बार ये बाल बहुत अधिक और घने होते हैं। राहत की बात यह है कि नवजात शिशु के शरीर पर यह बाल बहुत मुलायम होते हैं, जिन्हें आसानी से कुछ प्राकृतिक उपचार अपनाकर हटाया भी जा सकता है। आइए जानते हैं शिशु के शरीर से बाल हटाने के ऐसे ही कुछ सुरक्षित, प्रभावी और प्राकृतिक तरीकों के बारे में।

शिशु के शरीर से बाल हटाने के नेचुरल तरीके-

गेंहू के आटे का इस्तेमाल- 
छोटे बच्चों के शरीर से प्राकृतिक रूप से बाल हटाने के लिए गेंहू के आटे का इस्तेमाल सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए गेहूं के आटे में हल्दी पाउडर और बादाम के तेल को पानी में मिलाकर नरम आटा गूंध लें। अब इस आटे को धीरे से बालों वाले हिस्सों पर रगड़ें। आटे को मसलते हुए बाल भी आसानी से निकल जाएंगे।

दूध और हल्दी-
हल्दी पाउडर और दूध का एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करके इसे बच्चे के शरीर पर उस जह लगाएं जहां बाल अधिक हैं। बेबी को हमेशा मसाज करने के बाद आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे धीरे से रगड़ कर गीले मुलायम सूती कपड़े से भी हटाएं। उसके बाद बच्चे को नहला दें।

उबटन –
शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए उबटन का प्रयोग करें। उबटन बनाने के लिए आप बेसन, हल्दी पाउडर और दूध के साथ मिलाकर तैयार करें। इस उबटन को बच्चे के शरीर पर लगाएं। आप दूध के स्थान पर दही का उपयोग भी कर सकते हैं। इस उबटन का इस्तेमाल करने से शिशु की स्किन की सॉफ्ट बनती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments