teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleपकाते समय आपका खाना भी गया है जल? तो स्मेल दूर करने...

पकाते समय आपका खाना भी गया है जल? तो स्मेल दूर करने के लिए आजमाएं ये स्मार्ट ट्रिक्स

खाना बनाना आजकल की वर्किल फीमेल्स के लिए एक बड़ा टास्क होता जा रहा है. जबकि कुछ महिलाओं को खाना बनाना काफी पसंद भी होता है. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि खाना बनाते पर किसी कारण से जल जाता है. ऐसे में खाने में जलने की स्मेल आने लगती है तो  उसे खाने के बजाय साइड कर देते हैं.  जले हुए खाने से जब स्मेल आती है तो हर कोई इसको खाने से कतराता है.

हालांकि ये भी जरूरी नहीं कि खाना जब पूरी तरह जल जाए तो ही उसमें से जलने की स्मेल आएगी.कई बार केवल दाल सब्जी के तली में थोड़े से लग जाने से ही  स्मेल आनी शुरू हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिनको अप्लाइ करके आप जलने से स्मैल आने वाले खाने को बचा सकती हैं.

दाल से जली हुई स्मेल ऐसे करें दूर

प्रेशर कुकर में दाल पकाते वक्त समय कभी कभी  पानी कम होने से दाल जल जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो सबसे पहले कलछुल की मदद से ऊपर-ऊपर से दाल को निकाल लें और उसको तुरंत ठंडा कर लें. फिर इसको  फ्रिज में करीब एक घंटा के लिए रख दें. फिर एक घंटे बाद गैस पर कढ़ाई चढ़ाएं और उसमें प्याज टमाटर मिक्स कर दाल बना लें और ऊपर से घी और हींग का तड़का लगाकर दाल फ्राई करें, इससे टेस्ट बढ़ेगा और स्मैल भी गायब हो जाएगी.

ग्रेवी वाली सब्जी से आ रही जलने की बदबू

अगर आपने ग्रेवी वाली सब्जी बनाई है और किसी कारण से जलने की स्मेल आ रही है तो सबसे पहले सब्जी कढ़ाई से निकालकर और किसी साफ बर्तन में रख लें और उससे एक या दो चम्मच छाछ और दही मिक्स कर कुछ देर के लिए पकाएं. करीब 10 से 15 मिनट सब्जी को पकाएं इससे जलने की स्मैल एक दम गायब हो जाएगी.

सूखी सब्जी से जलने की बदबू को दूर करें

सूखी सब्जी बनाते वक्त जलने का सबसे ज्यादा डर रहता है. कई बार ना चाहते हुए भी सूखी सब्जी जल ही जाती है और इसका टेस्ट खराब हो जाता है. ऐसे में सूखी सब्जी अगर जल जाए तो पहले ऊपर, जो सही हैं उसे एक प्लेट में निकाल लें फिर नई कढ़ाई गैस पर चढ़ाएं और 1 या 2 चम्मच बेसन हल्का रोस्ट कर लें और फिर उसमें सूखी सब्जी को मिक्स कर दें. बेसन की मात्रा सब्जी के हिसाब से होनी चाहिए.ऐसा करने से सब्जी से जलने की बदबू बिल्कुल भी नहीं आएगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments