teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleसर्दियों में दही जमाने में होती है दिक्कत तो आजमाएं ये टिप्स,...

सर्दियों में दही जमाने में होती है दिक्कत तो आजमाएं ये टिप्स, आसानी से जम जाएगा मार्केट जैसा गाढ़ा दही

दही का इस्तेमाल हर घर की रसोई में किया जाता है. रायता, कढ़ी और सब्जियों के अलावा ​दही को बूरा डालकर भी मिठाई के तौर पर खाया जाता है. दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है. ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

लेकिन सर्दियों में दही जमाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि दही को जमाने के लिए गरमाहट की जरूरत होती है. अगर आपको भी हर रोज इस समस्या से जूझना पड़ता है, तो यहां जानिए कुछ ऐसे तरीके जो आपके लिए इस मामले में मददगार साबित होंगे.

पहला तरीका

सबसे पहले एक कड़ाही में पानी डालकर पानी को तेज गर्म करें. ध्यान रहे कि पानी को न तो उबालना है और न ही गुनगुना रखना है. तेज गर्म करना है. अब जिस बर्तन में दही जमाने के लिए आपने दूध और दही का मिश्रण डाला है, उस बर्तन को ढककर पानी वाले बर्तन में 15 से 20 मिनट के लिए रख दें. कड़ाही में पानी इतना होना चाहिए कि जहां तक बर्तन में दही और दूध का मिश्रण है, वहां तक बर्तन कवर हो जाए. कुछ देर में दही जम जाएगा. दही जमने के बाद इसे हिलाए बगैर फ्रिज में रख दें.

दूसरा तरीका

दही जमाते समय इसमें एक डंठल वाली हरी मिर्च डाल दें, इससे भी दही तेजी से जमता है. हरी मिर्च में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो दूध को प्रोटीन दही बनाने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें जल्दी दही में बदल देते हैं.

तीसरा तरीका

दूध को गर्म करने और इसमें दही डालने के बाद उस बर्तन को उठाकर आटे के उस डिब्बे में रख दें, जिसमें आप आटा स्टोर करते हैं. आटे के बीच इसे लगातार गर्माहट मिलेगी और दही तेजी से जम जाएगा.

चौथा तरीका

दही जमाने के बाद अपने कंटेनर को गर्माहट देने के लिए आप इसे किसी मोटे या गर्म कपड़े में लपेट कर रखें. इसके लिए आप अपने पुराने ऊनी स्वेटर या स्टोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी दही तेजी से जमता है.

ये बातें याद रखें

दूध में दही मिलाते वक्त फर्मेन्टेशन प्रक्रिया को शुरू करना महत्वपूर्ण होता है, इसलिए जब आप इसका मिश्रण बनाकर दही जमाने के लिए रखें तो इसे बिल्कुल हिलाएं नहीं. हिलने से दही ठीक से नहीं जमता. इसके अलावा दूध को ठीकठाक गर्म करें और ढक कर ही जमाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments