teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthखा लेते हैं ब्रेड का जला हुआ हिस्सा? इस खतरनाक बीमारी को...

खा लेते हैं ब्रेड का जला हुआ हिस्सा? इस खतरनाक बीमारी को दे रहे दावत

आपके खाना खाने या पकाने का तरीका कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप ब्रेड का जला हुआ हिस्सा खा लेते हैं, तो आपकी ये आदत कैंसर की वजह बन सकती है. जब आप खाने की चीजों को बहुत देर तक उच्च तापमान पर पकाते हैं तो इसमें Acrylamide का फॉर्मेशन होने लगता है,  ये कैंसर के खतरे को बढ़ा देता है.

कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा

जली हुई खाने की चीजों में High concentration घटक Acrylamide होता है. ये खास तौर पर स्टार्ची चीजों में पाया जाता है, जब इन चीजों को उच्च तापमान पर लंबे समय तक पकाया जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. हालांकि आमतौर पर खाने की ये चीजें कैंसर का खतरा नहीं पैदा करतीं, लेकिन जब आप इन्हें उच्च तापमान पर लंबे समय तक पकाते हैं और थोड़ा जल जाने के बाद भी खा लेते हैं, तो इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

पकाने का तरीका डालता है असर

खाना पकाने के पारंपरिक तरीके जैसे तंदूर, बेकिंग, Barbequing, फ्राइंग, ​ग्रिलिंग, टोस्टिंग या रोस्टिंग Acrylamide के फॉर्मेशन यानी बनने को ट्रिगर करते हैं. हालांकि ऐसा दावा किया जाता है कि कुकिंग के ये तरीके हेल्दी हैं क्योंकि, इसमें कम तेल का इस्तेमाल होता है, लेकिन स्टार्ची चीजें अगर बहुत देर तक पक जाएं या पकाते हुए जल जाएं, तो इससे कैंसर का खतरा हो सकता है. डिजिटल पोर्टल कैंसर रिसर्च यूके में छपी स्टडी में ये बात कही गई है. इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि Acrylamide कैंसर के खतरे को बढ़ाता है या नहीं इस पर और रिसर्च किए जाने की जरूरत है. Acrylamide कैंसर के खतरे को पैदा करता है या रोज की डाइट में शामिल चीजें इस बीमारी के जोखिम को बढ़ाती हैं, इस पर और रिसर्च की जानी चाहिए.

इस बात का भी रखें ख्याल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खाने की प्रकृति, इसका प्रकार Cancer के खतरे को बढ़ाता है. कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए डाइट में ताजे फल, सब्जियां, फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके अलावा हाई शुगर, नमक वाली, फैटी और प्रोसेस्ड चीजें न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments