teensexonline.com
Thursday, October 10, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर इस तरह बनाएं मटर मशरूम, टेस्टी भी होगा और हेल्दी...

घर पर इस तरह बनाएं मटर मशरूम, टेस्टी भी होगा और हेल्दी भी, जानें रेसिपी !

मशरूम (Mushroom) को औषधीय गुणों को भंडार कहा जाता है. ये विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. मशरूम आपके इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाता है, वजन घटाता है और दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. शादी-पार्टी या रेस्टोरेंट में आपने मशरूम की सब्जी कई बार खाई होगी. इसके अलावा पिज्जा आदि में भी मशरूम का इस्तेमाल किया जाता है. तमाम मसालों के साथ तैयार मटर मशरूम (Matar Mushroom) की सब्जी स्वादिष्ट भी होती है और हेल्दी भी. आप भी इसे घर पर आसानी से बना सकती हैं. यहां जानिए इसे बनाने का आसान तरीका.

सामग्री

मशरूम 250 ग्राम, हरी मटर 1 कटोरी, 2 ​मीडियम आकार के प्याज, टमाटर 4 मीडियम आकार के, हरी मिर्च 2, हल्दी 2 चम्मच, धनिया पाउडर 1 चम्मच, गर्म मसाला आधा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच, जीरा आधा चम्मच, लहसुन 10 से 12 कलियां, अदरक 1 इंच, तेल, नमक स्वादानुसार.

मटर मशरूम की सब्जी बनाने का तरीका

 सबसे पहले एक पैन में पानी को गर्म करके मटर डालें और इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इस बीच मशरूम को भी धोकर अच्छी तरह से काट लें.

 अब प्याज, टमाटर, अदरक, हरी मिर्च और लहसुन को बड़े टुकड़ों में काट लें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें और पहले इसमें लहसुन और अदरक डालकर हल्का भूनें. फिर प्याज और हरी मिर्च डाल दें और इन्हें भी इतना भूनें कि प्याज हल्का सा गोल्डन हो जाए. प्याज की सफेदी पूरी तरह से नहीं जानी चाहिए.

 इसके बाद इसमें टमाटर डालें और थोड़ा सा नमक डाल दें. टमाटर को पूरी तरह से गल जाने दें. इसके बाद गैस बंद करके सारी चीजों को एक बर्तन में डालें और ठंडा होने दें.

 इसके बाद इस मिश्रण को मिक्सी में पीस लीजिए. अब एक कड़ाही में तेल जरूरत के अनुसार डालें और इसमें जीरा डालें. जब जीरा चटक जाए तो इसमें टमाटर-प्याज की प्यूरी डालें.

 प्यूरी में हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें और मसाले को मीडियम आंच पर पकाएं. जब मसाला तेल छोड़ दे, तब इसमें मशरूम डालें और इसे मसाले के साथ थोड़ी देर तक अच्छी तरह से भूनें.

 मशरूम जब अच्छे से भुन जाए तब इसमें मटर भी डाल दें और कुछ देर फिर से भूनें. हल्का सा पानी का छींट डाल दें और ढककर धीरे धीरे दोनों चीजों को पकने दें. जब दोनों चीजें मसाले के साथ भुन जाएं, तब इसमें आवश्यकता के अनुसार पानी डालें.

 पानी में उबाल आने दें. जितनी गाढ़ी ग्रेवी चाहिए, पानी भी उसी हिसाब से ही रखें. इसके बाद सब्जी में गरम मसाला डालें और एक मिनट सब्जी को उबालें. इसके बाद हरी धनिया से सब्जी को डेकोरेट करें और गर्मागर्म पराठों या रोटी के साथ परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments