teensexonline.com
Wednesday, October 9, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthक्या आप भी सिर के बालों में लगाते हैं गर्म तेल? जानें...

क्या आप भी सिर के बालों में लगाते हैं गर्म तेल? जानें क्या हैं फायदे-नुकसान

बालों की देखभाल और उन्हें रूखा-सूखा होने से बचाने के लिए उनमें नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. आप अपने बालों के संरचना के हिसाब से कोई भी उपयुक्त तेल (Hair oil) इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या बालों में गर्म तेल का इस्तेमाल सही है? 

चूंकि इन दिनों सर्दी का मौसम चल रहा है. इसलिए इन दिनों काफी लोग बालों में गर्म हेयर ऑयल (Hair Oil) लगाना पसंद करते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से बालों में गर्म तेल लगाते हैं तो डैंड्रफ से मुक्ति मिल जाती है. वहीं कई लोगों का कहना है कि बालों में गर्म तेल लगाने से वे बहुत जल्दी सफेद होने लगते हैं. ऐसे में आप कंफ्यूज हो सकते हैं कि सिर के बालों (Hair Care) के लिए हेयर ऑयल का उचित तरीका क्या है. आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

सर्दी में गुनगुना तेल ही फायदेमंद

सर्दी के मौसम में बालों में गर्म या ठंडा तेल (Hair Oil) दोनों ही कम फायदेमंद होते हैं. ऐसे में आपको तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर लेना चाहिए. ऐसा करने से उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट नहीं होते और सिर के बालों की ग्रोथ अच्छी बढ़ती है.

सिर के बाल हो सकते हैं कमजोर

गर्म तेल बालों की जड़ों को कमजोर करता है. अगर आप बालों में ज्यादा गर्म तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके सिर के बाल डैमेज हो सकते हैं. इसके साथ ही सिर के बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या भी हो सकती है.

खोपड़ी पर पड़ता है बुरा असर

अगर आपके सिर के बाल ऑयली हैं तो कभी भी ज्यादा गर्म तेल (Hair Oil) ना लगाएं. इससे सिर में खुजली और डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है. यही नहीं, ज्यादा गर्म तेल लगाने से खोपड़ी पर भी विपरीत असर पड़ सकता है.

एलर्जी हो तो न लगाएं गर्म तेल

सब लोगों की स्किन अलग-अलग तरह की होती है. ऐसे में कोई भी गर्म तेल (Hair Oil) यूज करने से पहले उसका थोड़ा टेस्ट जरूर कर लें. अगर उसे लगाने के बाद आपको खुजली, जलन या फोड़े की समस्या होने लगे तो समझ जाइएगा कि उस तेल को लगाने से आपको एलर्जी है. ऐसे में उस तेल को गर्म करने के बजाय नॉर्मल रूप से लगाएं. जिससे वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

इस तरह तेल लगाने से ज्यादा फायदा

गुनगुने तेल को रात में लगाने से ज्यादा फायदा होता है. अगर रात में नहीं लगा सकें तो सुबह बाल धोने से 1, 2 घंटे पहले लगा लें. उससे बालों को ज्यादा मजबूती मिलती है. जितना तेल एक बार में इस्तेमाल कर सकते हैं, उतना ही गर्म करें. बार-बार बचे हुए तेल को गर्म (Hair Oil) करने से बालों को नुकसान होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments