teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeNewsदेश में कब तक कहर बरपाएगी कोरोना की दूसरी लहर? कब आएगा...

देश में कब तक कहर बरपाएगी कोरोना की दूसरी लहर? कब आएगा पीक? टॉप डॉक्टर ने दिया यह जवाब

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड्स की कमी हो रही है, जिसकी वजह से लोगों की जान तक चली जा रही है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली आदि जगहों में रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं और पिछले बने रिकॉर्ड्स टूट रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में सवाल खड़ा होने लगा है कि कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब आएगा? आखिर वह कौन सी संख्या होगी, जो दूसरी लहर में सबसे अधिक होगी। पहली लहर में देश में एक लाख से कुछ कम मामले सबसे ज्यादा सामने आए थे, जिसके बाद तेजी से यह संख्या कम होने लगी थी। हालांकि, पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर तेजी से फैल रही है और पिछले कुछ दिनों से लगातार दो लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। यह आंकड़ा दुनियाभर के अन्य देशों के मुकाबले सबसे अधिक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 1761 लोगों की जान चली गई, जिसके बाद कुल मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 180,530 पहुंच गया है। भारत कोरोना के कुल मामलों में अमेरिका के बाद दूसरी नंबर पर है। तेजी से बढ़ते मामलों के बीच देश के प्रमुख डॉक्टरों ने दूसरी लहर की पीक के बारे में कुछ बातें बताई हैं। मैक्स हेल्थकेयर के डायरेक्टर (इंटरनल मेडिसिन) रॉमेल टिक्कू ने हमारे सहयोगी अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ बात करते हुए बताया कि दूसरी लहर की पीक जल्द ही खत्म हो जाएगी। डॉ. टिक्कू ने कहा, ”हम इसे खत्म कर देंगे, मुझे पूरा यकीन है, अगले महीने तक या थोड़ा अधिक समय में। यह मई के मिड तक या फिर अंत तक अपने चरम पर रहेगा और फिर मामले नीचे आने लगेंगे।”

उन्होंने आगे बताया कि जिस तेजी से मामले ऊपर की ओर गए हैं, उसी तेजी से यह नीचे भी जाएंगे, लेकिन तब तक लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल्स का ध्यान रखना होगा और उनका पालन करते रहना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार अधिक से अधिक युवा भी संक्रमित हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ”युवा ही ज्यादातर काम पर जाते हैं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट लेते हैं, छुट्टियों पर घूमने जाते हैं और जश्न मनाते हैं। ज्यादातर लोगों का मानना रहा है कि उनके साथ तो कुछ भी नहीं होगा।”

डॉ. ने इस पर भी रोशनी डाली की इस बार जल्दी ही संक्रमण रजिस्टर्ड हो रहा है। उन्होंने कहा, ”पहले, यह छह से सात दिनों तक का समय ले रहा था, लेकिन इस लहर में मेरा व्यक्तिगत मानना है कि चार-पांच दिनों में ही यह वायरस लंग्स को संक्रमित कर रहा है।” बता दें कि केंद्र सरकार ने बताया है कि देश में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों के 77.67 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर लगातार बढ़ रही है और यह इस समय 15.99 प्रतिशत है। नए मामलों के 77.67 प्रतिशत मामले जिन 10 राज्यों में सामने आए हैं, उनमें कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments