teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleअगर आप भी खाना चाहते हैं दिल्ली के फेमस चटपटे राम लड्डू,...

अगर आप भी खाना चाहते हैं दिल्ली के फेमस चटपटे राम लड्डू, तो घर पर इस तरह से बनाएं

आज तक आपने कई तरह की रेसिपी बनाई होंगी खाई होंगी और अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो आपको खाने के नाम से ही पता लग जाता होगी कि वह किस स्वाद का होगा। यदि हम छोले भटूरे का नाम लेते हैं तो उसके नाम से ही पता लग जाता है कि यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और चटपटे होते हैं। वही अगर हम जलेबी का नाम लेते हैं तो उसके नाम से भी पता लग जाता है कि यह रसों से भरी जलेबी है जिसका स्वाद मीठा होगा। ऐसे ही कई सारे पकवान है जो अपने नाम से अपने स्वाद को बता देते हैं। भारत एक ऐसा देश है जहां पर हर राज्य का अपना एक खास वर्चस्व है, हर राज्य का अपना पहनावा है, संस्कृति है और अपना खानपान है। यदि हम बात करें उत्तर प्रदेश की तो वहां का सबसे ज्यादा मशहूर है जलेबी और दूध। आप उत्तर प्रदेश के किसी भी कोने में चले जाएं यह वहाँ की खासियत को दर्शाता है। वही हम हरियाणा के बात करें तो वहां के खानपान में दूध, दही और सबसे ज्यादा मशहूर बाजरे की खिचड़ी होती है। आप कहीं भी चले जाएं यदि आप लड्डू का नाम लेंगे तो लोगों के मन में अपने आप ही मीठे का स्वाद आ जाएगा मतलब कि लोगों को उसका स्वाद मीठा ही लगेगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लड्डू चटपटे और तीखे भी हो सकते हैं। जी हां वैसे तो सामान्य तौर पर लड्डू हमेशा मीठे होते हैं लेकिन राम लड्डू नमकीन होते हैं जोकी हरी चटनी और मूली के लक्ष्य के साथ खाए जाते हैं। यदि आप दिल्ली निवासी है तो आपने यह राम लड्डू जरूर खाए होंगे। हर बाजार हर चौराहे पर ठेले पर यह आपको मिल जाएंगे। छोटे से छोटा बाजार हो क्या बड़े से बड़ा लगभग हर बाजार में राम लड्डू के ठेले आपको मिल जाएंगे। यह खाने में इतने स्वादिष्ट होते हैं कि जब इन्हें बनता हुआ देखते हैं या गरमा गरम राम लड्डू कढ़ाई में तले जाते हैं तो लड्डू को तालता देख हर व्यक्ति का मन कर जाता है कि मैं इन्हें जी भर के खा लूं। आमतौर पर यह लड्डू दिल्ली के स्ट्रीट फूड के नाम से काफी मशहूर है। यदि आप कभी दिल्ली आए तो इसका स्वाद जरूर ले। ज्यादातर यह मूंग और चने की दाल से बनाए जाते हैं। सबसे पहले मूंग दाल के मगौडे भी बनाये जाते हैं और फिर उन्हें तेल में तला जाता है। यदि आप खाने के शौकीन हैं तो आपको पता होगा कि दाल के मगौड़े काफी कुरकुरे होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर राम लड्डू किस तरह से बना सकते हैं क्योंकि यह बिल्कुल भी कुरकुरे नहीं होते।

राम लड्डू बनाने के लिए आपको कुछ इस तरह की सामग्री की जरूरत पड़ेगी

1.मूंग दाल- ½ कप

2.चने की दाल- ¼ कप

3.हरा धनिया- 2 चम्मच

4.नमक- ⅓ छोटी चम्मच
5.अदरक का टुकड़ा- ½ इंच
6.हरी मिर्च- 1
7.तेल- राम लड्डू तलने के लिए

 

बनाने की विधि 

 

1.राम लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आप चने और मूंग की दाल को अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। जब दाल साफ हो जाए तो आप उसे पानी से अच्छी तरह से धो लीजिए और दोनों दालों को करीब 5 से 6 घंटे के लिए भिगोने के लिए रख दीजिए। जब दाल 5 से 6 घंटों में अच्छी तरह से मुलायम हो जाए तो उसके अंदर से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए और सूखी दाल को अच्छी तरह से पीस लीजिए। साथ ही ध्यान रखें कि आप दाल को थोड़ा दरदरा रखें, उसे बिल्कुल बारीक ना पीसे।

 

2.दाल को आप किसी मिक्सी मशीन या फिर देसी तरीके यानी सिलबट्टे पर भी पीस सकती हैं। यदि आप सिलबट्टे पर दाल को पीसेंगी तो राम लड्डू का स्वाद और ज्यादा बढ़िया आएगा और वह खाने में और भी ज्यादा स्वादिष्ट लगेंगे। दाल को अच्छी तरह से पीसने के बाद उसे एक बर्तन में अलग निकाल लीजिए और उसके अंदर अपने स्वाद अनुसार नमक डाल लीजिए। जब आप दाल के अंदर नमक डाल ले तो उसे अच्छी तरह से फैट लीजिए। जब दाल अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो उसके अंदर कटी हुई हरी मिर्च ,अदरक, धनिया इत्यादि सामग्री मिलाइए।

 

3.अब आपको सिर्फ राम लड्डू बनाने के लिए दाल को मंगोड़े की शेप देखकर इन्हें सेकना है। राम लड्डू बनाने के लिए आप किसी भारी तले की कढ़ाई या फिर नॉन स्टिक कड़ाई का इस्तेमाल करें। बर्तन के अंदर तेल डालें और उसे अच्छी तरह से गर्म कर ले।

 

4.जब तेल अच्छा गरम हो जाए तो आप थोड़ी सी दाल लें और उसे गोलाकार देते हुए गरम तेल में डालें। तेल में डालकर गोलाकार बने हुए मंगोड़े डालने के बाद उसे अच्छी तरह से सीकने दें। आप कढ़ाई में एक साथ सात से आठ लड्डू आराम से डाल सकती हैं ताकि वह ज्यादा मात्रा में बन सके।मध्यम आंच पर आप इन्हें सेके और जब तक यह ब्राउन ना हो जाए तब तक इन्हें तलते रहें।

 

5.जब राम लड्डू अच्छी तरह से सीक जाए तो आप इन्हें एक अलग प्लेट में निकाल लीजिए। इस तरीके से आप अपनी इच्छा अनुसार राम लड्डू तैयार कर लीजिए।

 

6.जैसा कि हम आपको शुरुआत में बता चुके हैं, कि राम लड्डू को हरी चटनी और मूली के लच्छे के साथ खाया जाता है तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से मूली के लच्छे तैयार कर सकते हैं।

 

मूली के लच्छे बनाने के लिए आपको सबसे पहले चार से पांच मूली को अच्छी तरह से कद्दूकस करना होगा। कद्दूकस की हुई मूली के अंदर आप एक चम्मच हरा धनिया अच्छी तरह से मिला ले साथी ही हल्का सा तेल मिला ले। इस तरह से आपके मूली के लच्छे तैयार हो जाएंगे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments