teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleइन आसान तरीको से घर में जमाएं मीठा दही

इन आसान तरीको से घर में जमाएं मीठा दही

भारत में प्राचीन काल से ही खाने में दही और दूध को बहुत ही ज्यादा महत्व दिया गया है, हर घर में आपको दही और दूध सामान्य रूप में मिल जाएंगे। इसका एक साइंटिफिक रीजन यह भी है कि इन दोनों के सेवन करने से हमारी बॉडी लंबे समय तक स्वस्थ और बीमारी से मुक्त रह सकती है लेकिन जब हम घर पर दही बनाने की कोशिश करते हैं तो उसमें किसी न किसी तरह की परेशानी हो ही जाती है। दही जमाने से पहले हमें यह डर लगा रहता है कि कहीं दही ज्यादा खट्टा ना हो जाए या जरूरत के हिसाब से पतला ना हो जाए।

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग दूध, दही लस्सी आदि का सेवन ज्यादा करते हैं ताकि शरीर इन चीजों को खाकर ठंडक महसूस करें। गर्मी के मौसम में दही की मांग काफी बढ़ जाती है। बहुत सारे लोग तो घर पर दही जमाते हैं, क्योंकि घर में जमा दही बाजारी के मुकाबले मीठा होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि घर पर मीठा दही कैसे जमाएं।

ताजे दूध का करें इस्तेमाल

दही जमाने के लिए हमेशा ताजे दूध का ही इस्तेमाल करें, ध्यान रखें कि दही जमाने वाला दूध ज्यादा समय का रखा हुआ ना हो, क्योंकि दूध जितना ताजा होगा दही भी उतनी देर तक मीठा और ताजा रहेगा। एक देर पुराने दूध का जमा हुआ दहीं जल्द खट्टा हो जाता है और उसके अंदर से मीठापन भी खत्म हो जाता है।

चीनी-मिट्टी के बर्तन में जमाए दही
यदि आप चाहते है कि आपका दही लंबे समय तक ताज़ा और मीठा बना रहे तो आप चीनी-मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करें। क्योंकि चीनी मिट्टी के बर्तन की तासीर ठण्डी होती है, उसके अंदर दही मीठा और अच्छा जमता है। साथ ही आप दही को उसी बर्तन में रहने दे, ऐसा करने से दही बिल्कुल भी खट्टा नही होगा।

 

हल्के गुनगुने दूध में लगाए जामन
ज्यादातर महिलाओं को पता नही होता कि दूध में जामन कब लगते हैं कभी-कभी वह ज्यादा गर्म दूध में जामन लगा देती हैं जिसकी वजह से दही अच्छी तरह से नही जमता। ज्यादा गर्म दूध में भूलकर भी जामन न लगाएं, क्योंकि दही चाहे जितनी भी मीठी क्यों ना हो उसमें कुछ प्रतिशत खटास तो होती ही है। जब ज्यादा गर्म दूध, दही के संपर्क में आता है तो उसमें खट्टे होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मियों में यह संभावना और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

 

गर्मियों में कम समय में जमता है दही
जब आप गर्मियों में दही जमाने की कोशिश करते है तो तकरीबन 4 से 5 घंटे में दही जम जाती है इसलिए जब भी आपको दही खाना हो तो करीब 4-5 घंटे पहले ही दूध में जामन लगा कर रख दें। ताकि रात 9-10 बजे के करीब दही पूरी तरह जम जाएगा और आप उसे फ्रिज में रख कर ही सोएं। क्योंकि रात भर दहीं बाहर पड़ा रहने से भी खट्टा हो जाता है।

 

साफ सफाई का करें ध्यान
दही जमाने से पहले उसके बर्तनों को अच्छी तरह से साफ कर लें। दही में वैसे भी गुड बैक्टीरिया होता है, इसलिए ध्यान रखें कि हर बार दही खत्म करने के बाद बर्तन को अच्छी तरह से  धोएं उसके बाद ही अगली बार दही जमाए। इन सब बातों का ध्यान रखें आपका दही कभी भी खट्टा नही जमेगा।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments