teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर बनाएं बेहतरीन महाराष्ट्रियन अमती, बहुत ही आसान है इसकी रेसिपी

घर पर बनाएं बेहतरीन महाराष्ट्रियन अमती, बहुत ही आसान है इसकी रेसिपी

हर राज्य के खाने की अपनी खूबसूरती और अपना ही जायका होता है. कोई न कोई ऐसी डिशेज भी हर राज्य की फेमस होती हैं, जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं. ऐसे ही एक डिश का नाम है ‘अमती’ जो महाराष्ट्र में बहुत ही ज्यादा फेमस है.

शब्द “अमती” का मतलब किसी भी करी डिश से होता है जिसमें एक एसिडिक इनग्रेडिएंट होता है और ये टैंगी होता है. इस डिश में खट्टापन मुख्यतः इमली की वजह से होता है. अमती में एक मीठा और खट्टा स्वाद होता है और इसे गुड़ और तुअर दाल जैसी सामग्री के साथ बनाया जाता है.

ये एक फेमस महाराष्ट्रियन डिश है जो चावल के साथ सबसे अच्छे तरीके से परोसा जाता है. इस डिश में एक इनग्रेडिएंट भी शामिल है जिसे गोदा मसाला के रूप में जाना जाता है. गोदा मसाला मूल रूप से धनिया के बीज, लाल मिर्च पाउडर, तिल के बीज, नमक, जीरा आदि से बनाया जाता है. नीचे दिए गए नुस्खे का पालन करके आप अपने घर पर केवल 5 स्टेप्स में अमती बना सकते हैं.

स्टेप 1

1 कप तुअर दाल लें और अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. दाल को प्रेशर कुकर में तीन चौथाई कप पानी और आधा चम्मच हल्दी पाउडर के साथ मिलाएं. एक सीटी के बाद आंच को कम कर दें और इसे 2 और सीटी आने तक पकने दें. अब आंच को बंद कर दें.

स्टेप 2

दाल के पक जाने के बाद, इसे चम्मच की सहायता से मैश कर लें. 2 टेबलस्पून इमली के पेस्ट के साथ एक पैन में मसला हुआ दाल और आधा चम्मच गुड़ डालें. सफेद भुने आधा कप सफेद तिल के बीज, आधा कप काले तिल, ¼ कप जीरा, 2 सूखी लाल मिर्च, 1 टीस्पून हींग, आधा टेबलस्पून दालचीनी, 3 लौंग और 1 काली इलायची को भूनकर फेमस महाराष्ट्रियन गोदा मसाला तैयार करें. थोड़ा सा नमक और हल्दी पाउडर के साथ सीजनिंग करें.

स्टेप 3

एक, दूसरे पैन में 2 कप धनिया के बीज और आधा कप सूखा नारियल, तेल में भूनें. गोदा मसाला बनाने के लिए सूखी भुनी हुई सामग्री, धनिया के बीज और सूखे नारियल को पीस लें. इस गोदा मसाला को मसले हुए दाल में मिला दें.

स्टेप 4

मध्यम आंच पर दाल को लगभग 7-8 मिनट तक पकाएं. तड़के को बनाने के लिए तेल में 1 टीस्पून राई, 1 टीस्पून जीरा, एक चुटकी हींग, कुछ करी पत्तियां और 2 स्लिट हरी मिर्च डालें.

स्टेप 5

इस तड़के को दाल में मिला दें. इसे अच्छे से चला दें और कुछ ताजा धनिया पत्तियों को डालकर गार्निश करें. फिर थोड़े से सादे चावल के साथ इन्हें परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments