teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइम्यूनिटी बढ़ाने के साथ डायबिटीज-कैंसर से बचाती है मूली, जानिए इसके 10...

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ डायबिटीज-कैंसर से बचाती है मूली, जानिए इसके 10 हैरान करने वाले फायदे

सलाद, परांठे और अचार के तौर पर खाई जाने वाली मूली औषधीय तत्वों का खजाना है. यदि नियमित तौर पर इसका सेवन किया जाए तो ये डायबिटीज, कैंसर, से लेकर तमाम समस्याओं में राहत देती है, साथ ही इनसे बचाव भी करती है. मूली हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है. इसलिए अगर आप मूली रोजाना नहीं खाते, तो अब इसे खाना शुरू कर दीजिए ताकि इसके औषधीय तत्वों का लाभ आपको मिल सके. जानिए मूली के हैरान कर देने वाले फायदे.

1. यदि डायबिटीज के रोगी रोजाना सुबह के समय मूली का सेवन करें तो उन्हें जल्द ही डायबिटीज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही इसे रोज खाने से डायबिटीज का रिस्क भी घटता है.

2. मूली में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. आजकल कोरोना काल में ज्यादातर लोग विटामिन सी के सप्लीमेंट ले रहे हैं. ऐसे में मूली का सेवन उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे नियमित तौर पर खाने से जल्दी-जल्दी सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं नहीं होतीं.

3. नियमित रूप से मूली खाने से मुंह, आंत और किडनी के कैंसर का खतरा कम होता है.

4. जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, उन्हें मूली पर काला नमक डालकर खाना चाहिए. इसके अलावा अगर अक्सर खट्टी डकारें आती हैं, तो मूली के एक कप रस में मिश्री मिलाकर पीने से लाभ मिलता है. मूली का रोजाना सेवन करने से पेट में कीड़े की समस्या भी दूर होती है.

5. मूली में विटामिन ए भी पाया जाता है, इसलिए इसे नियमित तौर पर खाने से आंखों की रोशन बढ़ती है. दांत और बाल मजबूत होते हैं.

6. बवासीर रोग में कच्ची मूली या मूली के पत्तों की सब्जी बनाकर खाना फायदेमंद होता है. इसके अलावा सुबह-शाम मूली का रस पीने से पुराने कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

7. अगर यूरिन बनना बंद हो जाए तो मूली का रस पिलाना चाहिए. इससे यूरिन न बनने की समस्या दूर हो जाती है.

8. जिन लोगों को पीलिया की समस्या है, उन्हें रोजाना एक कच्ची मूली सुबह उठते ही खानी चाहिए. इससे काफी लाभ होगा.

9. यदि मोटापा दूर करना चाहते हैं तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर लें. इससे कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

10. मूली के रस में समान मात्रा में अनार का रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है. वहीं अगर पायरिया की समस्या है तो इसके रस से दिन में 2-3 बार कुल्ला करने और रस को पीने से लाभ मिलता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments