teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeSportचैड ले क्लॉस से मिली हार के बाद डिप्रेशन में चले गए...

चैड ले क्लॉस से मिली हार के बाद डिप्रेशन में चले गए थे माइकल फेल्प्स, रियो ओलिंपिक में वापसी कर लिया था बदला

ओलिंपिक खेलों में कोई एक बार भी गोल्ड मेडल जीत ले तो उसे चैंपियन माना जाने लगता है, सोचिए ऐसे में अगर कोई 28 मेडल जीत ले तो वह तो दुनिया के लिए एक चमत्कार ही होता है. अमेरिका के स्टार तैराक माइकल फेल्प्स (Michael Phelps) को इसी चमत्कार के लिए जाना जाता है. वह अब तक के ओलिंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले खिलाड़ी हैं. जब भी वह पूल में उतरते थे तो उनकी जीत तय मानी जाती थी. यही वजह है कि जब ओलिंपिक में कोई उन्हें किसी भी इवेंट में पीछे छोड़ देता था तो वह अपने आप में एक बड़ा चैंपियन माना जाता था.

आज किस्से ओलिंपिक में हम आपको साउथ अफ्रीका के चैड ले क्लॉस (Chad Le Clos) की कहानी सुनाने जा रहे हैं जिन्होंने लंदन ओलिंपिक (London Olympics) में फेल्प्स को मात दी थी. इस हार ने फेल्प्स के आत्मविश्वास पर काफी गहरी चोट की थी. 20 साल का यह खिलाड़ी जब पूल में उतरा तो कोई उम्मीद नहीं कर रहा था कि वह चैंपियंस के चैंपियन फेल्प्स को मात दे देंगे पर उन्होंने सबको हैरान करते हुए ऐसा कर दिखाया. 2012 में ऐसा दूसरी बार हुआ जब फेल्प्स अपने किसी इवेंट में गोल्डन हैट्रिक करने से चूक गए थे.

2012 में अपने हीरो फेल्प्स को दी मात

चैड ने साल 2010 में दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में दो गोल्ड ,एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते थे. यहीं से वह पहली बार दुनिया की नजर में आए. लंदन ओलिंपिक के पहले दिन ले क्लॉस 400मीटर मेडली में पांचवें स्थान पर रहे थे. दूसरे दिन बारी थी 200 मीटर बटरफ्लाई की. हमेशा की तरह फेल्प्स को ही इस जीत का दावेदार माना जा रहा था. रेस के समय चैड तीसरे स्थान पर थे लेकिन आखिरी के कुछ समय में उन्होंने आगे निकलकर 0.05 के अंतर से रेस अपने नाम की. उन्होंने रेस को 1:52:96 में खत्म किया वहीं फेल्प्स ने रेस 1:53:01 में खत्म की और सिल्वर मेडल हासिल किया. ओलिंपिक खेलों से पहले से ही चैड ने कहा था कि वह माइकल फेल्प्स को अपना हीरो मानते हैं. अपने हीरो को हराना उनके लिए किसी सपने से कम नहीं था.

2016 ओलिंपिक में वायरल हुआ था फेल्प्स के सामने नाचने का वीडियो

जहां चैड के लिए जीत उनके करियर की सबसे बड़ी जीत साबित हुई वहीं फेल्प्स के लिए यह सब किसी बुरा सपने जैसा था. वह इन खेलों के बाद डिप्रेशन में चले गए थे जिससे बाहर आने में उन्हें काफी समय लग गया था. फेल्प्स को एक समय पर लगता था कि वह कभी वापसी नहीं कर पाएंगे. हालांकि उन्होंने वापसी की और साल 2016 में एक बार फिर 200 मीटर बटरफ्लाई में चैड को हराकर जीत हासिल की. 2016 में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें रेस से पहले चैड फेल्प्स के सामने नाच रहे थे. फेल्प्स के मुताबिक इससे उनका जोश और बढ़ गया और उन्होंने जीत के साथ खुद को संतुष्ट किया. चैड टोक्यो ओलिंपिक्स के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं और इस बार उन्हें फेल्प्स को सामना भी नहीं करना होगा जो रिटायरमेंट ले चुके हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments