teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthसुबह उठकर खा लीजिए सिर्फ 50 ग्राम गुड़, फेफड़ों को रखता है...

सुबह उठकर खा लीजिए सिर्फ 50 ग्राम गुड़, फेफड़ों को रखता है हेल्दी, शरीर को अंदर से देगा ताकत, जानिए 5 जबरदस्त फायदे

Benefits of jaggery: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गुड़ के फायदे (Benefits of jaggery). जी हां गुड़ एक ऐसी चीज है, जो सेहत (health) के लिए जबरदस्त लाभकारी है. इसके नियमित सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. यह न सिर्फ खाने में टेस्‍टी है बल्‍कि यह कई औषध‍ीय गुणों से भरपूर है. आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा. गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं. आप सुबह उठकर 50 ग्राम गुड़ खा सकते हैं.

1. फेफड़ों के संक्रमण से बचाता है
गुड़ शरीर में रक्त की सफाई कर मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है. इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है.

2. पेट की समस्याओं से पाइए निजात
गुड़ पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है. आपको गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत है तो गुड़ खाने से लाभ म‍िलेगा.

3. जोड़ों के दर्द की समस्या का समाधान
जोड़ों में दर्द की समस्या होने पर गुड़ का अदरक के साथ प्रयोग काफी लाभदायक सिद्ध होता है. प्रतिदिन गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

4. हड्ड‍ियों को मजबूत बनाता है गुड़ (Jaggery makes bones strong)
गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

5. शरीर को दिनभर रखेगा एक्टिव
गुड़ (Gud) शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शरीरिक कमजोरी (physical weakness) दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है. अगर आपको दूध नहीं पसंद है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करने से आपको थकान महसूस नहीं होगी.

इस तरह करें गुड़ का सेवन
आयुर्वेद के अनुसार, बासी मुंह गुड़ खाना चाहिए (Jaggery eaten an empty stomach) अगर गुड़ के साथ गुनगुना पानी भी हो तो कहने ही क्‍या. इससे शरीर को काफी उर्जा मिलती है. खून साफ होता है. कई तरह की बीमारी दूर होती हैं. इससे पूरे दिन एसिडिटी नहीं होती. बस शर्त ये है कि इसे बासी मुंह मतलब खाली पेट खाना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments