teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeNewsओलंपिक में गोल्ड : केजरीवाल सरकार की तर्ज पर रेलवे ने किया...

ओलंपिक में गोल्ड : केजरीवाल सरकार की तर्ज पर रेलवे ने किया नकद पुरस्कार का ऐलान

 भारतीय रेलवे ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग ले रहे अपने खिलाडिय़ों को हौंसला बढ़ाने के लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलवे ने खिलाड़ियों का मनोबल को बढ़ाने के लिए, एथलीटों के लिए कई प्रकार के प्रोत्साहनों की घोषणा की है। इसके तहत अब पदक जीतने वाले एथलीटों के लिए मौजूदा नीति के अलावा पदोन्नति, वेतन वृद्धि और विशेष नकद पुरस्कार मिलेंगे । रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक स्वर्ण पदक लाने पर 3 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

जबकि रजत पदक पाने वाले को 2 करोड़ रुपये, कांस्य पदक विजेता को 1 करोड़ रुपये। 8वें प्रतिभागी तक को 35 लाख रुपये, प्रतिभागी खिलाड़ी को 7.5 लाख रूपये मिलेंगे। इसके अलावा स्वर्ण पदक विजेता एथलीट के प्रशिक्षक (कोच) 25 लाख रुपये, रजत पदक विजेता एथलीट के प्रशिक्षक (कोच) को 20 लाख रुपये, कांस्य पदक विजेता एथलीट के प्रशिक्षक (कोच) को 15 लाख रुपये एवं अन्य प्रतिभागी एथलीटों के प्रशिक्षक 7.5 लाख रुपये भारतीय रेलवे इनाम के रूप में देगी।

रेलवे के मुताबिक यह उदारीकृत पदोन्नति नीति देश के जाने-माने खिलाडिय़ों, प्रशिक्षकों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करेगी और इससे देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए रेलवे की प्रतिबद्धता की पुष्टि होती है। वास्तव में पूरी भारतीय महिला हॉकी टीम में रेलवे के लगभग सभी खिलाड़ी शामिल हैं।

बता दें कि भारतीय रेलवे टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सबसे ज्यादा संगठनों में से एक है। इसके कुल एथलीटों में से लगभग 20 फीसदी रेलवे खेल सवर्धन परिषद (स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड) के 25 एथलीट और 5 प्रशिक्षक और 1 फिजियो 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चल रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments