teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeNewsफेसबुक के लीक पेपर्स से बड़ा खुलासा, अपने फायदे के लिए कंपनी...

फेसबुक के लीक पेपर्स से बड़ा खुलासा, अपने फायदे के लिए कंपनी ने 6 साल तक के बच्चों को टार्गेट किया

फेसबुक के लीक हुए दस्तावेजों से हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है. इनमें कहा गया है कि सोशल मीडिया कंपनी (Social Media Company) अपने यूजर्स का विस्तार करने और अधिक लाभ के लिए 6 साल तक के बच्चों को टार्गेट करने के लिए काम कर रही थी.

9 अप्रैल को प्रकाशित एक इंटरनल ब्लॉग पोस्ट ने बताया गया है कि कंपनी 6-9 साल के बच्चों और 10-12 साल के बच्चों के लिए अपने प्रोडक्ट की पूरी सीरीज पर काम करने के लिए कर्मचारियों को भर्ती करने की प्रक्रिया में थी.

वर्तमान में फेसबुक 13 साल के बच्चों को पहले से ही टार्गेट कर रही है. क्योंकि 13 और इससे अधिक उम्र के लोग ही इस प्लैटफॉर्म पर अकाउंट बना सकते हैं (Facebook Leak Documents News). डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लॉग पोस्ट का शीर्षक है, ‘इंटरनेट युवाओं को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है, लेकिन हम ही इसे बदलने वाले हैं.’ ये पोस्ट उन्हीं दस्तावेजों के आधार पर लिखा गया है, जिसे व्हिसलब्लोअर और फेसबुक की पूर्व कर्मचारी फ्रांसिस हॉगेन की लीगल टीम ने जारी किया है. ये दस्तावेज अमेरिकी कांग्रेस और सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमिशन को सौंपे गए हैं.

‘युवाओं में निवेश कर रही कंपनी’

स्थानीय चैनल एनबीसी न्यूज के अनुसार, ब्लॉग पोस्ट में दस्तावेजों के हवाले से बताया गया है, ‘हमारी कंपनी युवाओं में एक बड़ा निवेश कर रही है और युवाओं के लिए सुरक्षित, अधिक निजी और अनुभव देने के लिए एक क्रॉस-कंपनी वर्चुअल टीम बनाई गई है, जो उनके और उनके परिवार की भलाई के लिए है. हमने अपने कई प्रोडक्ट ऐतिहासिक रूप से 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए डिजाइन नहीं किए हैं (Francis Haugen Facebook).’ लीक हुई पोस्ट में पांच अलग-अलग ग्रुप्स के बारे में चर्चा की गई है, जिन्हें फेसबुक स्थापित करने की योजना बना रहा है- 6 से 9 साल के बच्चे, 10 से 12 साल के बच्चे, 13 से 15 साल के शुरुआती टीनेजर्स, 16 से 17 साल के टीनेजर्स, और 18 साल और उससे अधिक उम्र के वयस्क.

कंपनी ने कई प्रोजेक्ट शुरू किए

पोस्ट में बताया गया है, ‘इन पांच आयु समूहों का इस्तेमाल शिक्षा, पारदर्शिता, नियंत्रण और डिफॉल्ट को परिभाषित करने के लिए किया जा सकता है, जो युवा यूजर्स की जरूरतों को पूरा करेगा.’ पोस्ट में फेसबुक ने कहा है कि वह कई शोधों के साथ प्रोजेक्ट को शुरू कर चुकी है, लेकिन ऐसे लोगों को काम पर रखना चाहती है, जिनका बैकग्राउंड ‘युवाओं (विशेषकर बच्चों, टीनेजर्स, और उनकी देखभाल करने वालों) के बीच वैश्विक शोध’ और ‘बाहरी पार्टियों के साथ साझेदारी’ से जुड़ा हो, जैसे अकादमिक, नीति निर्माता, नियामक और बाल अधिवक्ता (Facebook Leak Papers). हालांकि इस पोस्ट की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकती है. ना ही फेसबुक ने इसपर कुछ कहा है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments