teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeNewsकोरोना के कहर के बीच घर लौटने वालों को पूरी सुविधा, रेलवे...

कोरोना के कहर के बीच घर लौटने वालों को पूरी सुविधा, रेलवे ने बीते 10 दिनों में दिल्ली क्षेत्र से चलाई 1166 विशेष ट्रेनें

कोरोना मामलों के बढ़ने से दिल्ली व मुंबई जैसे बड़े शहरों से बिहार व उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को लौटने वाले लोगों की बड़ी संख्या को देखते भारतीय रेल ने बीते 10 दिनों में महाराष्ट्र से 432 विशेष ट्रेनों का संचालन किया है, जबकि दिल्ली क्षेत्र से 1166 विशेष ट्रेनों को चलाया गया है। मौजूदा समय में भारतीय रेल रोजाना 1512 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रही है।

कोरोना काल में भारतीय रेल देश भर में विशेष रेल यात्री सेवाओं का संचालन कर रही है। इनमें मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। साथ ही सवारी गाड़ी और उपनगरी ट्रेनें भी शुरू की गई है। इनके अलावा अप्रैल-मई में ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया गया है। 20 अप्रैल की स्थिति के अनुसार भारतीय रेल 1512 विशेष ट्रेनों का रोजाना औसतन संचालन कर रही है। इनके साथ 5387 उपनगरीय ट्रेनों और 981 सवारी गाड़ियों का भी संचालन किया जा रहा है।

भारतीय रेल के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 21 अप्रैल को रेलवे ने दिल्ली क्षेत्र से 53 विशेष यात्री ट्रेनों का संचालन किया है, जबकि पश्चिम क्षेत्र से मध्य रेलवे ने 41 और पश्चिम रेलवे ने पांच विशेष ट्रेनों का संचालन किया है। रेलवे ने कहा है कि आगे भी यात्रियों की मांग को देखते हुए विशेष ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है।

दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन लखनऊ से बोकारो जाएगी 
इस बीच रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा है कि मुंबई से विशाखापट्टनम के लिए चली पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन के बाद बुधवार रात को लखनऊ से एक और ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन बोकारो भेजी जा रही है, जिससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। लखनऊ से यह खाली ऑक्सीजन टैंकर लेकर जाएगी और वहां से भरे हुए टैंकर लेकर वापस आएगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए भी वहां पर भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जाएगी। कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments